4th test Ind vs Aus 2nd day lunch : दूसरे दिन लंच तक आस्ट्रेलिया का स्कोर 374/4

इंडिया न्यूज, खेल डेस्क (4th test Ind vs Aus 2nd day lunch) : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चल रही गवास्कर-बॉर्डर टेस्ट सीरीज के चौथे व अंतिम टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया लगातार मजबूत स्थिति में पहुंच रहा है। दूसरे दिन लंच तक आस्ट्रेलिया ने चार विकेट के नुकसान पर 374 रन बना लिए हैं और उसके कल के दोनों नाबाद बैटर क्रीज पर डटे हुए हैं। लंच के समय उस्मान ख्वाजा 150 रन बनाकर व कैमरून ग्रीन 95 रन बनाकर नाबाद हैं। इससे पहले कल पहले दिन आस्ट्रेलिया ने चार विकेट के नुकसान पर 305 रन बनाए थे।

इस मैच में दवाब में रहेगी भारतीय टीम

सीरीज के पहले दो मैच भारतीय टीम ने आसानी से जीत लिए थे। वहीं तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया की टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए जीत हासिल की थी। चौथे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया से ज्यादा दवाब भारतीय टीम पर होगा। भारतीय टीम को इस मैच में जहां चौथी पारी में बैटिंग करने उतरना होगा वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भी इस मैच को हर हाल में जीतना होगा। यदि भारतीय टीम इस मैच में हार जाती है या फिर ड्रॉ खेलती है तो उसका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर होना लगभग तय होगा। इसलिए भारतीय टीम इस टेस्ट मैच के दौरान दवाब में रहेगी।

सीरीज में ज्यादा नहीं चली भारतीय बल्लेबाजी

भारतीय टीम के इस सीरीज में प्रदर्शन की बात करें तो गेंदबाजों का प्रदर्शन तो ठीक रहा है लेकिन गेंदबाज इस सीरीज में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों में मात्र एक बार 400 का आंकड़ा छू पाई है। इस सीरीज में भारतीय टीम की तरफ से मात्र एक शतक ही लग पाया है और वह भी कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से आया है। इसके अतिरिक्त भारतीय बैटिंग लाइनअप रनों के लिए संघर्ष करता रहा है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए महत्वपूर्ण है ये सीरीज

वर्तमान में विश्व क्रिकेट में तीन टेस्ट सीरीज चल रहीं हैं। ये तीनों टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए महत्वपूर्ण हैं। इनमें से एक सीरीज भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चल रही है। भारत अभी 2-1 से आगे है यदि वह अंतिम टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को हरा देता है तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर जाएगा। दूसरी सीरीज दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज के बीच चल रही है।

यदि दक्षिण अफ्रीका वेस्ट इंडीज को 2-0 से हरा देता है और भारत अपना अंतिम टेस्ट नहीं जीत पाता तो दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंच जाएगा। तीसरी सीरीज न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच चल रही है। यदि श्रीलंका यह सीरीज 2-0 से जीत लेता है तो उसके भी फाइनल में पहुंचने की संभावना बनी रहेंगी। ज्ञात रहे कि आस्ट्रेलिया पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर चुका है।

भारत की प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11

ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ (c), पीटर हैंड्सकॉम्ब, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (wk), मिचेल स्टार्क, मैथ्यू कुह्नमैन, टॉड मर्फी, नाथन लियोन ।

यह भी पढ़ें :  ICC Test Bowler Ranking : आर अश्विन बने टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन बॉलर

 

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Haryana Weather: कैसा रहेगा हरियाणा के जिलों का तापमान, होगी बारिश या बढ़ेगी गर्मी, जाने यहां

Haryana Weather: कैसा रहेगा हरियाणा के जिलों का तापमान, होगी बारिश या बढ़ेगी गर्मी, जाने…

1 hour ago

Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस की महिला नेता से हुई सरेआम छेड़छाड़, बीजेपी ने कांग्रेस की लगाई जमकर वॉट

Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस की महिला नेता से हुई सरेआम छेड़छाड़, बीजेपी ने…

2 hours ago

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें पूरी खबर

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें…

2 hours ago