होम / 4th test match Ind vs Aus : अहमदाबाद मैच में भारत को हर हाल में जीतना होगा

4th test match Ind vs Aus : अहमदाबाद मैच में भारत को हर हाल में जीतना होगा

• LAST UPDATED : March 6, 2023

इंडिया न्यूज, खेल डेस्क (4th test match Ind vs Aus) : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा चार टेस्ट मैच की गवास्कर-बॉर्डर सीरीज का चौथा व अंतिम मैच 9 मार्च दिन गुरुवार को शुरू होने जा रहा है। सीरीज में भारत अभी 2-1 से आगे है। भारत यदि यह मैच ड्रॉ भी खेलता है तो भी वह सीरीज आसानी से जीत जाएगा लेकिन भारत के लिए यह मैच हर हालत में जीतना जरूरी हो गया है।

भारत यदि यह टेस्ट मैच हारता है या फिर ड्रॉ खेलता है तो वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर हो जाएगा। यदि वह मैच जीत जाता है तो जून में आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलने उतरेगा।

अहमदाबाद में भारत का रिकॉर्ड

अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी के नाम से नया स्टेडियम करीब दो साल पहले बनाया गया था। इस नए स्टेडियम में भारतीय टीम दो मैच इंगलैंड के खिलाफ खेली है और दोनों मैच बड़े अंतर से जीते हैं। यह दोनों मैच भारत ने तीन दिन के अंदर ही जीत लिए थे। उस सीरीज में पिच स्पिन गेंदबाजों को मदद कर रही थी और भारतीय स्पिनर्स ने इंगलैंड के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया था।

कैसी रहेगी अहमदाबाद में पिच

बताया जा रहा है कि चौथे टेस्ट मैच में भारतीय टीम प्रबंधन की तरफ से ग्राउंड स्टाफ को किसी तरह के कोई निर्देश नहीं मिले हैं इसलिए उम्मीद की जा रही है कि पिच सामान्य रहेगी। यदि डोमेस्टिक क्रिकेट की बात करें तो इस मैदान पर काफी ज्यादा रन बने हैं। यदि उसी तरह की पिच रही तो जो टीम टॉस जीतेगी उसे अच्छी एडवांटेज मिलेगी।

इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का प्वाइंट टेबल

मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया अंक तालिका में पहले स्थान पर है। उनके 136 अंक हैं और उनका पॉइंट प्रतिशत 68.52 है। भारत अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है। उनके 123 अंक हैं और उनका पॉइंट प्रतिशत 60.29 है। अगर भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करना है तो उन्हें आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी टेस्ट मुकाबले में जीत दर्ज करनी होगी।

अगर आखिरी टेस्ट में भारत जीत दर्ज नहीं कर पाता है तो उन्हें आगामी न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीज के रिजल्ट का इंतजार करना होगा। अगर श्रीलंका जो इस समय अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है वो न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट में जीत दर्ज कर लेती है तो वो फाइनल में क्वालीफाई कर जाएगी। श्रीलंका के 64 अंक हैं और उनका प्वाइंट प्रतिशत 53.33 है। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के 88 प्वाइंट हैं लेकिन उसका प्वाइंट प्रतिशत श्रीलंका से कम है। यदि दक्षिण अफ्रीका दोनों टेस्ट जीत जाती है तो वो श्रीलंका से ऊपर आ जाएगी।

यह भी पढ़ें :  ICC Test Bowler Ranking : आर अश्विन बने टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन बॉलर

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox