होम / Commonwealth Games 2022 कल से होंगी शुरू

Commonwealth Games 2022 कल से होंगी शुरू

• LAST UPDATED : July 27, 2022

इंडिया न्यूज, Birmingham News (Commonwealth Games 2022) : इंगलैंड के बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स शुरू होने जा रहे हैं। बता दें कि ये गेम्स 28 जुलाई से शुरू होंगे और 8 अगस्त तक चलेंगे। इन खेलों में भारत के 213 खिलाड़ी भाग लेंगे। लेकिन जानकारी दे दे कि इन खेलों में नीरज चोपड़ा चोट के कारण भाग नहीं ले सकेंगे। वहीं, कर्नाटक की ऐश्वर्या बाबू की बात करे तो वह डोप टेस्ट में फेल हो गई जिस कारण वह भी भाग नहीं ले पाएंगी। Commonwealth Games 2022

कॉमनवेल्थ गेम्स में 72 देश लेंगे भाग

कॉम्नवेल्थ गेम्स में विश्वभर में खिलाड़ियों में काफी उत्सा है। इस बार इन खेलों में 72 देशों के 4,500 खिलाड़ी हिस्सा लेने जा रहे हैं और 19 खेलों में 283 मेडल इवेंट्स होंगे। इतना हीं 24 वर्षों के बाद क्रिकेट भी होगा।

हर चार वर्ष बाद होती हैं गेम्स

जानकारी दे दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स हर वर्ष नहीं बल्कि 4 साल में आयोजित किए जाते हैं। एशियन गेम्स के बाद तीसरा सबसे बड़ा स्पोर्ट्स इवेंट है ये ओलिंपिक। अगर पहले पहला कॉमनवेल्थ गेम्स की बात करें तो यह 1930 में कनाडा के शहर हैमिल्टन में हुआ था। लेकिन भारत ने 1934 में पहली बार उक्त खेलों में हिस्सा लिया था।

उद्घाटन समारोह कब ?

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का विधिवत उद्घटन समारोह 29 जुलाई (शुक्रवार) को भारतीय समयानुसार रात्रि 3 बजे होगा। अब आपको नीचे ग्राफिक्स के माध्यम से भारत के सभी मैच कब-कब खेले जाएंगे। कौन-कौन से खिलाड़ी हिस्सा लेंगे बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Commonwealth Games 2022 में नहीं खेलेंगे नीरज चोपड़ा

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox