होम / FIFA World Cup Final 2022 अर्जेंटीना तीसरी बार फुटबाल विश्व विजेता

FIFA World Cup Final 2022 अर्जेंटीना तीसरी बार फुटबाल विश्व विजेता

• LAST UPDATED : December 19, 2022

पेनल्टी शूट आउट में अर्जेंटीना ने फ्रांस को दी मात

इंडिया न्यूज, लुसैल FIFA World Cup Final 2022 : रविवार रात हुए रोमांचक मुकाबले में अर्जेंटीना ने रोमांचक मुकाबले में फ्रांस को हराकर फुटबाल का विश्व कप जीत लिया। मैच के दौरान दोनों टीमों की तरफ से जोरदार मुकाबला हुआ। जिसके चलते निर्धारित 90 मिनट के खेल में दोनों टीमें 2-2 गोल करके बराबरी पर रही। इसके बाद अतिरिक्त समय में खेल के दौरान दोनों टीमों ने एक-एक गोल किया इस तरह दोनों 3-3 गोल की बराबरी पर रहीं। इसके बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूट आउट में किया गया।

पेनल्टी शूट आउट में अर्जेंटीना ने मारी बाजी

3-3 गोल की बराबरी के बाद जब दोनों टीमों के बीच पेनल्टी शूट आउट खेला गया तो उसमें अर्जेंटीना ने बाजी मार ली। अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराते हुए विश्व विजेता का खिताब अपने नाम किया।

मेसी का सपना पूरा, 36 साल बाद अर्जेंटीना चैंपियन

FIFA World Cup Final 2022

इस मैच के बाद अर्जेंटीना ने 36 साल बात विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम किया है। यह कुल मिलाकर अर्जेंटीना का तीसरा विश्व खिताब है इससे पहले टीम 1978 और 1986 में विश्व विजेता बन चुकी है। इसी के साथ लियोन मेसी का विश्व विजेता बनने का सपना पूरा हो गया। मेसी ने इस मैच में दो गोल दागे।

पहले हाफ में अर्जेंटीना रही हावी, दूसरे हाफ में फ्रांस का पलटवार

फाइनल मैच के पहले हाफ में अर्जेंटीना की टीम हावी रही। इस दौरान अर्जेंटीना के लिए फर्स्ट हाफ के 23वें मिनट में लियोनल मेसी और 36वें मिनट में एंजल डी मारिया ने गोल दागे। इस दौरान फ्रांस की टीम ने कुछ मौके जरूर बनाए लेकिन गोल करने में कामयाब नहीं हो सकी।

मैच में अर्जेंटीना 2-0 की बढ़त के साथ ही अंतिम 10 मिनट में पहुंच चुका था। वहीं मैच के 80वें मिनट में फ्रांस के लिए पहला गोल पेनल्टी से आया। कीलियन एम्बाप्पे ने पेनल्टी को गोल में बदला। इसके करीब डेढ मिनट बाद ही कीलियन एम्बाप्पे ने शानदार खेल दिखाते हुए दूसरा गोल दाग दिया। जिससे मैच दो-दो की बराबरी पर आ गया। इसके बाद निर्धारित समय में भी दोनों टीमों ने एक-एक गोल दागा।

ये भी पढ़ें : Australia won 1st test match दक्षिण अफ्रीका की टीम दो दिन में हारी मैच

ये भी पढ़ें : India Win 1st Test Match 188 रन से जीता पहला टेस्ट मैच

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox