होम / IND Won Davis Cup Playoff by 4-0 भारत ने डेनमार्क को 4-0 से हराकर डेविस कप विश्व ग्रुप 1 चरण में बनाई जगह

IND Won Davis Cup Playoff by 4-0 भारत ने डेनमार्क को 4-0 से हराकर डेविस कप विश्व ग्रुप 1 चरण में बनाई जगह

• LAST UPDATED : March 5, 2022

IND Won Davis Cup Playoff by 4-0 भारत ने डेनमार्क को 4-0 से हराकर डेविस कप ग्रुप 1 चरण में बनाई जगह

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : दिल्ली जिमखाना क्लब (डीजीसी) के ग्रास कोर्ट पर शनिवार को भारत और डेनमार्क के बीच खेले गए डेविस कप विश्व ग्रुप प्लेऑफ 1 मुकाबले में भारत ने डेनमार्क को 4-0 हराकर डेविस कप विश्व ग्रुप 1 चरण में अपनी जगह पक्की कर ली है।

शुक्रवार को रामकुमार रामनाथन और युकी भांबरी ने अपने-अपने सिंगल्स जीतने के बाद 2-0 की बढ़त बनाते हुए, शनिवार को रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की भारत की डबल्स टीम ने डेनमार्क को 6(3)-7, 6-4, 7-6(4) से हराकर इस मुकाबले में 3-0 की अजेय बढ़त लेते हुए जीत सुनिश्चित कर दी थी।

डबल्स में बोपन्ना और दिविज की जोड़ी ने झंडे गाड़ने के बाद रिवर्स सिंगल्स में रामकुमार रामनाथन ने जोहान्स इंगिल्डसन को 5-7, 7-5, 10-7 से हराकर इस दो दिवसीय मुकाबले में 4-0 जीत दर्ज की। रामकुमार और इंगिल्डसन के बीच हुए खेले गए चौथे मैच के बाद पांचवां मैच नहीं खेला गया।

Read Also: Cheating is Being Done in the Name of Sending Abroad विदेश भेजने के नाम पर हो रही हैं ठगी

बोपन्ना और दिविज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को जीत दिलाई

शनिवार को, डबल्स मुकाबले की शुरुआत होते ही डेनिश खिलाड़ी भारतीय खिलाड़ियों पर दबाव बनाने में कामयाब रहे। एक समय ऐसा आया जब लग रहा था की यह मुकाबला डेनमार्क के पाले में जाएगा। लेकिन बोपन्ना और दिविज ने एक शानदार वापसी करते हुए अगले दो सेट जीते और भारत को बढ़त देते हुए सुरक्षित स्थान पर ले गए। बीच में डिविज डेनिश खिलाड़ियों के सामने हथियार डालते नजर आए लेकिन बोपन्ना ने अपने अनुभव के साथ मुकाबले को संभाला और भारत को जीत दिलाई।

रामकुमार ने शानदार वापसी की

IND Won Davis Cup Playoff by 4-0
New Delhi, Mar 05 (ANI): India’s Ram Kumar Ramanathan in action against Denmark’s Johanas Ingildsen during Davis Cup Singles, at Gymkhana Club, in New Delhi on Saturday. (ANI Photo/ Mohd Zakir)

रिवर्स सिंगल्स में, रामकुमार के लिए भी चिंता का समय था, जब इंगिल्डसन ने पहला सेट जीता था। लेकिन रामकुमार ने शानदार वापसी की। उन्होंने डीजीसी की कम उछाल का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करते हुए दूसरे और तीसरे सेट में जीत दर्ज की । भारत के गैर-खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल ने भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन के बारे में बोलते हुए, बोपन्ना और शरण की रणनीति को श्रेय देते हुए कहा है कि “हम अपनी सर्विंग्स को अच्छा करने कि कोशिश कर रहे थे और मैं रोहन को बार-बार मिक्स करने के लिए कह रहा था जो हमारे पक्ष में काम कर रहा था।

मैं टीम से काफी खुश हूं। रामकुमार हमेशा मौजूद हैं और युकी का हमारी टीम में वापस आना अच्छा है। यह मुकाबला काफी करीबी था जीशान अली, रोहन और मैंने इस मकाबले के लिए टीम कि अच्छी तैयारी की थी और मुझे खुशी है कि यह सब हमारे लिए अच्छा रहा।”

रामकुमार और युकी की दोहरी जीत ने डेनिश खिलाड़ियों पर काफी दबाव डाला

New Delhi, Mar 05 (ANI): India’s Davis Cup team celebrate after winning over Denmark, at Gymkhana Club, in New Delhi on Saturday. (ANI Photo/ Mohd Zakir)

बोपन्ना ने अपनी ओर से कहा है कि “शुक्रवार को रामकुमार और युकी की दोहरी जीत ने डेनिश खिलाड़ियों पर काफी दबाव डाला। सबसे बड़ी बात यह थी कि हमारे पास 2-0 की बढ़त थी और जिसका दबाव विपक्षी टीम पर था। हमने अच्छी शुरुआत की और उसी के अनुसार मैच को आगे ले गए। टॉरपेगार्ड ने कुछ अच्छे रिटर्न दिए। लेकिन, डबल्स में, कभी-कभी छोटे मौके भी बड़े मौके बना सकते हैं।

कुछ अच्छे रिटर्न और मैच प्वॉइंट की बचत हमारी मुख्य ताकत थी। विशेष रूप से उस भीड़ का शुक्रिया अदा करना पसंद करता हूं जो हमारे लिए एक बड़े समर्थन के रूप में मौजूद थी।”

भारत के कोच जीशान अली ने टीम के प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए कहा है कि “हर खिलाड़ी अलग होता है… रोहन सेवा में अच्छा है, दिविज के पास वह मजबूत सेवा नहीं है लेकिन वे हमेशा अच्छी तरह से गठबंधन करते हैं। विचार उन बड़े सर्वों का लाभ उठाने का था। दोनों ने तीसरे सेट में एक मजबूत टाई-ब्रेकर खेला।”

डीजीसी की कम उछाल वाली सतह ने मुकाबले को मुश्किल बनाया : नीलसन

New Delhi, Mar 05 (ANI): India’s Davis Cup team celebrate after winning over Denmark, at Gymkhana Club, in New Delhi on Saturday. (ANI Photo/ Mohd Zakir)

डेनमार्क के कप्तान नीलसन ने चूके हुए मौकों पर अफसोस जताते हुए कहा है कि “डीजीसी की कम उछाल वाली सतह ने मुकाबले को मुश्किल बना दिया है। सर्व जल्दी ही बंद हो जाता है और बहुत कम होता है जिससे वापसी करना मुश्किल हो जाता है। भारतीयों ने घास की सतह का अच्छा इस्तेमाल किया और जब कोर्ट इतनी तेज होती है तो उस गति से हिट करना मुश्किल होता है। दुर्भाग्य से, खेल वैसा नहीं चला जैसा हमने सोचा था।”

टॉरपेगार्ड ने कहा है कि “खेल के लिए मेरा दृष्टिकोण सरल है ‘गेंद देखें, गेंद को हिट करें’। कभी-कभी मैं इसके साथ भाग्यशाली होता हूं। जिस तरह से मैंने युगल खेला उससे खुश हूं, कुछ महान खिलाड़ियों के साथ डेविस कप खेलना वाकई अच्छा लगा। मैं हारने के बाद भी खुश हूं।”

Also Read: Producer Director Prakash Jha Wanted to Become a Painter पेंटर बनने की थी चाह निमार्ता निर्देशक प्रकाश झा

Also Read: Mrunal Thakur Replied to the Trollers मृणाल ठाकुर ने ट्रोलर्स को दिया जवाब

Also Read: Madhu Chopra is Happy About the Name of the Newcomer : नवासी के नाम को लेकर मधु चोपड़ा हैं बहुत खुश

Also Read: Cheating is Being Done in the Name of Sending Abroad विदेश भेजने के नाम पर हो रही हैं ठगी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox