India and Denmark will clash in Davis Cup on 4 and 5th March पांच दशकों बाद दिल्ली जिमखाना क्लब में लौटा टेनिस का विश्व कप

India and Denmark will clash in Davis Cup on 4 and 5th March

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
India and Denmark will clash in Davis Cup on 4 and 5th March : लगभग पांच दशकों के बाद प्रतिष्ठित दिल्ली जिमखाना क्लब (डीजीसी) (Delhi Gymkhana Club) में डेविस कप (Davis Cup) की वापसी होने जा रही है। तीन बार फाइनल में पहुंचने वाले भारत (India) का उच्च रैंकिंग वाले डेनमार्क (Denmark) से सामना होगा। यह ऐतिहासिक विश्व ग्रुप प्लेऑफ 1 मुकाबला 4 और 5 मार्च को भारत और डेनमार्क के बीच डीजीसी के फास्ट ग्रास कोर्ट पर होने जा रहा है।

सितंबर 1984 के बाद से भारत और डेनमार्क के बीच पहला मुकाबला होगा, जहां भारत ने आरहूस (Arhus) में डेनमार्क के खिलाफ 3-2 से जीत दर्ज की थी। पहली बार दोनों पक्षों ने एक-दूसरे का सामना 1927 में किया था जब डेनमार्क ने कोपेनहेगन (Copenhagen) में क्वार्टर फाइनल में भारत को 5-0 से हरा दिया था।

भारत ने तीन बार 1966, 1974 और 1987 के डेविस कप फाइनल में जगह बनाई

इससे पहले भारत ने तीन बार 1966, 1974 और 1987 के डेविस कप फाइनल में जगह बनाई है लेकिन कभी भी ‘टेनिस का विश्व कप’ (tennis world cup) नहीं जीत सका। यह टूर्नामेंट अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) (International Tennis Federation) द्वारा करवाया जाता है।

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) (All India Tennis Association) के अध्यक्ष और डेविस कप आयोजन समिति (ओसी) के अध्यक्ष अनिल जैन (Anil Jain) ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि “इस आयोजन से टेनिस के खेल को देश में अधिक लोकप्रियता हासिल करने में मदद मिलेगी।

डेविस कप एक प्रतिष्ठित आयोजन है और हमें घरेलू धरती पर तीन साल बाद इसकी मेजबानी करने की खुशी है। भारत के खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का यह एक शानदार मौका है। हमें विश्वास है कि इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के आयोजन से टेनिस को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।”

डेविस कप 2022 को कई मायनों में गेम चेंजर के रूप में याद किया जायेगा

इस अवसर पर डीजीसी के प्रशासक और डेविस कप आयोजन समिति के सह-अध्यक्ष ओम पाठक ने कहा है कि, “दिल्ली जिमखाना क्लब में डेविस कप 2022 को कई मायनों में गेम चेंजर के रूप में याद किया जायेगा। इस आयोजन की भव्यता खेल को आवश्यक दिशा प्रदान करेगी, जो टेनिस और खेल प्रेमियों को प्रेरित करेगी। इस आयोजन को भारत में टेनिस के खेल के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगी।”

भारतीय टीम की तैयारी के बारे में बात करते हुए देश के गैर खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल ने कहा है कि “डेनमार्क एक बहुत अच्छी टीम है। हम अपने मैचों के लिए अच्छी तैयारी कर रहे हैं और अब हमें सिर्फ अपनी ताकत पर ध्यान देने की जरूरत है। इस टूर्नामेंट में आगे बढ़ने के लिए यही हमारी रणनीति होगी।” भारत को तीन साल बाद घरेलू मुकाबले का जिम्मा सौंपा गया है और दिल्ली पांच साल से ज्यादा समय के बाद डेविस कप मैचों की मेजबानी करने जा रहा है।

डेविस कप के लिए भारतीय टीम

  1. प्रजनेश गुणेश्वरन
  2. युकी भांबरी
  3. रोहन बोपन्ना
  4. रामकुमार रामनाथन
  5. दिविज शरण

रिजर्व: साकेत माइनेनी और दिग्विजय प्रताप सिंह

डेविस कप के लिए डेनमार्क की टीम

  1. मिकेल टॉरपेगार्ड (210वां स्थान)
  2. जोहान्स इंगिल्डसन (805 स्थान पर)
  3. क्रिश्चियन सिग्सगार्ड (रैंक 833)
  4. एल्मर मोलर (रैंक 1708)
  5. फ्रेडरिक लोचटे नीलसन (कप्तान)

कोच: मार्टिन किलेमोज लिनेट

Also Read : India VS Sri Lanka 1st T20 श्रीलंका को भारत ने 62 रन से हराया

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago