Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के पास कुल 18 पदक, छठे दिन देश को मिले 5 पदक

इंडिया न्यूज़, Commonwealth Games 2022: बर्मिघम में चल रही कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का प्रदर्शन बेहत ही शानदार रहा है। देश के खिलाड़ी अब तक 5 गोल्ड, 6 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज पदक के साथ कुल 18 मेडल जीत चुके है। वहीं गेम्स के छठे दिन भारत ने 5 पदक जीते है। इसके साथ ही भारतीय महिलाओं क्रिकेट टीम ने बारबाडोस को 100 रनों से हराकर मैच में जीत दर्ज की है। आईए आपको कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन भारत का प्रदर्शन बताते है।

स्क्वॉश में भारत का इतिहास में पहला पदक

भारतीय खिलाड़ी सौरव घोषाल ने स्क्वॉश सिंगल इवेंट में देश के लिए पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। इस इवेंट में भारत का इतिहास में पहली बार पदक आया है। सौरव ने इंग्लैंड के जेम्स विल्सट्रॉप को 3-0 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है। सौरव ने पहले प्रयास को 11-6 से अपने नाम किया और दूसरा प्रयास को भी 11-1 से जीत लिया। वहीं सौरव ने तीसरे प्रयास में विल्सट्रोप को 11-4 से हराकर ब्रॉज पर कब्जा कर लिया।

जूडो में तूलिका का प्रदर्शन (Commonwealth Games 2022)

गेम्स के छठे दिन भारत के जूडो प्रतियोगिता में तूलिका मान ने 78 कीग्रा भार की कैटेगरी में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देश को सिल्वर मेडल दिलाया। लेकिन तूलिका स्कॉटलैंड की खिलाड़ी सारा एडलिंग्टन से फाइनल मुकाबले में हार गई। वहीं इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल में आॅस्ट्रेलिया की सिडनी एंड्रयूज को 10-1 से हराया और क्वार्टर फाइनल में मॉरिशस की ट्रेशी डरहोन को हराकर देश के लिए सिल्वर जीतने में सफल रही।

ट्रैक एंड फील्ड में भारत का पहला पदक

भारतीय खिलाड़ी तेजस्विन शंकर ने हाई जंप बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ट्रैक एंड फील्ड में देश के लिए पहला पदक जीता है। तेजस्विन ने हाई जंप के फाइनल मुकाबले में 2.22 मीटर का जंप लगाते हुए देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता है। बता दें कि, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ट्रैक एंड फील्ड प्रतियोगिता में देश का यह पहला पदक है। (Commonwealth Games 2022)

वेटलिफ्टिंग में गुरदीप सिंह ने जीता ब्रॉन्ज

वेटलिफ्टिंग में भारत का शानदार प्रदर्शन अभी जारी है। इस सिलसिले के बरकरार रखते हुए भातर के वेटलिफ्टर गुरदीप सिंह ने 109 किगा्र भार की कैटेगरी में देश के लिए बा्रॅज मेडल जीता है। इन्होंने स्नैच राउंड के तीनों प्रयासों में 167 किग्रा से अधिक भार उठाया। वहीं इसके बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में उन्होंने 223 किग्रा भार उठाया। इस प्रकार उन्होंने कुल 390 किग्रा भार उठाकर देश को ब्रॉज पदक दिलाया। बता दें कि, पाकिस्तान के मुहम्मद नूह दस्तगीर बट ने इस प्रतियोगिता में कुल 405 किग्रा भार उठाकर गोल्ड पदक जीता है। (Commonwealth Games 2022)

वेटलिफ्टिंग में लवप्रीत सिंह देश को दिया ब्रॉन्ज पदक

देश के वेटलिफ्टर लवप्रीत सिंह ने 109 किग्रा की कैटेगरी में देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता है। लवप्रीत ने स्नैच राउंड में 163 भार उठाया और क्लीन एंड जर्क राउंड में 192 किग्रा भार उठाया। ऐसे में उन्होंने कुल 355 किग्रा भार उठाकर देश के लिए ब्रॉन्ज पदक जीतने में सफल रहे। बता दें कि, कैमरून के वेटलिफ्टर जूनियर गाद्जा ने 361 किग्रा भार उठाकर गोल्ड और समोआ के जैक ओपिलोगी 358 किगा्र भार उठाकर सिल्वर मेडल जीता है।

Commonwealth Games 2022

यह भी पढ़ें: IND vs WI 3rd T20: तीसरे टी-20 में वेस्टइंडीज की भारत के खिलाफ 7 विकेट हार, सूर्या ने बनाए सबसे ज्यादा 76 रन

Connect With Us: Twitter Facebook

Nitesh Kumar

Share
Published by
Nitesh Kumar

Recent Posts

Haryana Assembly Election Results : कहीं न कहीं…, खराब प्रदर्शन पर ये बोली कुमारी सैलजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election Results 2024 Live: हरियाणा में भाजपा के…

38 mins ago

Haryana Assembly Results 2024 : धरे के धरे रहे गए एग्जिट पोल्स, दावे हुए फुस्स

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Results 2024 : हरियाणा में भाजपा के तीसरी…

1 hour ago

Haryana Assembly Election Results 2024 Live : जानिए इतनी वोटों के अंतर से जीते भूपेंद्र सिंह हुड्डा

भाजपा प्रत्याशी मंजू हुड्डा को मिले 36894 वोट India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly…

2 hours ago

Shakti Rani Sharam ने नगर निगम अंबाला चुनाव में भी लहराया था विजयी परचम

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Shakti Rani Sharam : शक्ति रानी शर्मा अंबाला नगर निगम…

2 hours ago

Haryana Assembly Election Results : कालका की जनता ने शक्ति रानी शर्मा में विश्वास जताया : कार्तिकेय शर्मा

कार्तिकेय शर्मा ने जनता का जतायाा आभार India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election…

3 hours ago

Haryana Election Result: ढोल नगाड़े वालों की बल्ले-बल्ले, सुबह पहले Congress ने भरी झोली बाद में BJP से की भरपूर कमाई

Haryana Election Result: ढोल नगाड़े वालों की बल्ले-बल्ले, सुबह पहले Congress ने भरी झोली बाद…

3 hours ago