New zealand end the series 1-1 : 30 साल बाद न्यूजीलैंड टीम ने दोहराया इतिहास

इंडिया न्यूज, खेल डेस्क (New zealand end the series 1-1) : न्यूजीलैंड और इंगलैंड के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के इतने ज्यादा रोमांचक अंत के बारे में किसी ने भी नहीं सोचा होगा। दो मैचों की इस सीरीज का पहला मैच जीत लेने के बाद इंगलैंड की टीम दूसरे टेस्ट मैच में भी मजबूत दिखाई दे रही थी। मैच के पांचवें दिन इंगलैंड को 210 रन की जरूरत थी और उसके 9 खिलाड़ी सुरक्षित थे।

सभी मान रहे थे कि इंगलैंड आसानी से मैच जीतकर सीरीज 2-0 से अपने नाम करेगा लेकिन क्रिकेट में एक बार फिर साबित हो गया कि आखिर इसे अनिश्चित्ताओं का खेल क्यों जाता है। मैच के अंत में न्यूजीलैंड ने इंगलैंड को दूसरी पारी में आलआउट करते हुए एक रन से यह मैच जीत लिया।

30 साल बाद एक रन से जीती कोई टीम

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह दूसरा मौका था जब कोई टीम एक रन के अंतर से विजयी रही हो। इससे पहले 1993 में वेस्टइंडीज ने आस्ट्रेलिया को एडिलेड टेस्ट में 1 रन से मात दी थी। इसके 30 साल बाद न्यूजीलैंड ने ये करिश्मा किया है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ऐसी तीसरी टीम बन गई है जिसने फोलोआन खेलते हुए जीत दर्ज की हो। इससे पहले 2001 में भारत ने आस्ट्रेलिया को और उससे पहले इंगलैंड ने दो बार आस्ट्रेलिया को फोलोआन खेलने के बाद हराया था।

पहली पारी में लड़खड़ाने के बाद दूसरी पारी में संभले न्यूजीलैंड के बैटर्स

पहला टेस्ट मैच गवाने के बाद दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंगलैंड के 435 रन के जवाब में न्यूजीलैंड टीम का बैटिंग क्रम पूरी तरह से लड़खड़ा गया था और टीम 209 रन बनाकर आलआउट हो गई थी। इस तरह से इंगलैंड ने न्यूजीलैंड को फोलोआॅन खेलने के लिए मजबूर किया था।

फोलोआन खेलते हुए न्यूजीलैंड के बैटर्स ने बढ़िया प्रदर्शन करते हुए 483 रन बनाए थे। इस दौरान अनुभवी बैटर और पूर्व न्यूजीलैंड कप्तान केन विलिम्सन ने टीम की तरफ से 132 रन की शतकीय पारी खेली थी। जिसके चलते टीम विशाल स्कोर तक पहुंच सकी। इसके अतिरिक्त न्यूजीलैंड के चार अन्य खिलाड़ियों ने भी अर्धशतकीय पारियां खेंली। इनमें टॉम लाथम ने 83 और टॉम बलंडन की 90 रन की शानदार पारियां शामिल थी।

यह भी पढ़ें : आस्ट्रेलियाई महिलाओं ने 6वीं बार जीता टी-20 वर्ल्ड कप

Connect With Us : Twitter, Facebook
Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Rape Convict Jailed : नाबालिग को शादी की नीयत से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने और रेप के दोषी को 20 साल की कैद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rape Convict Jailed  : पानीपत ए.एस.जे. सुखप्रीत सिंह की फास्ट…

6 hours ago

International Mental Health Day पर हिपा गुरुग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

जीवन को जीने का होना चाहिए अलग अंदाज, नहीं करना चाहिए दिखावा "कार्यस्थल पर मानसिक…

7 hours ago

Congress Review Meeting में हरियाणा चुनाव हार के बाद मची हलचल

राहुल गांधी ने दिया फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन आदेश भूपेंद्र हुड्डा और उदयभान की…

8 hours ago