होम / Olympic 2024 Indian Medalist LIVE Updates : शूटर स्वप्निल कुसाले ने ब्रॉन्ज मेडल जीता, भारत की झोली में आया यह तीसरा मेडल

Olympic 2024 Indian Medalist LIVE Updates : शूटर स्वप्निल कुसाले ने ब्रॉन्ज मेडल जीता, भारत की झोली में आया यह तीसरा मेडल

• LAST UPDATED : August 1, 2024
  • स्वप्निल कुसाले बोले- फाइनल के दौरान काफी नर्वस था, धड़कने तेज हो गई थीं

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Olympic 2024 Indian Medalist LIVE Updates : पेरिस ओलिंपिक में भारत को तीसरा मेडल मिला है। 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन की मेंस कैटेगरी में शूटर स्वप्निल कुसाले ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। स्वप्निल ने कुल 451.4 अंक हासिल किए हैं।  कुलाले के मेडल जीतते ही देशभर में खुशी का आलम देखा जा रहा है।

मेडल जीतने के उपरांत स्वप्निल ने कहा, ‘मुझे काफी खुशी हो रही है कि मैंने देश के लिए मेडल जीता। फाइनल के दौरान काफी नर्वस था, धड़कने तेज हो गई थीं।’

बता दें कि स्वप्निल कुसाले 2015 में कुवैत में हुई एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में 50 मीटर राइफल प्रोन 3 इवेंट में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। वे 59वें नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में गगन नारंग और चेन सिंह जैसे शूटर्स को हरा चुके हैं।

Olympic 2024 Indian Medalist LIVE Updates : कहा- रोल मॉडल एमएस धोनी

स्वप्निल के रोल मॉडल एमएस धोनी हैं। धोनी की तरह स्वप्निल भी सेंट्रल रेलवे में टिकट कलेक्टर का काम करते हैं। स्वप्निल भी धोनी की तरह ही शूटिंग एरिना में शांत रहते हैं। स्वप्निल की मां कंबलवाडी गांव की सरपंच हैं और पिता और भाई टीचर हैं।

स्वप्निल महाराष्ट्र के पुणे में जन्मे 28 साल के स्वप्निल 2012 से इंटरनेशनल शूटिंग इवेंट्स में हिस्सा ले रहे हैं। ओलिंपिक में पहली 2024 में डेब्यू किया है। पहले ही ओलिंपिक में स्वप्निल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

पहली बार एक ओलंपिक में शूटिंग में आए तीन मेडल

देखा जाए तो पहली बार किसी भारतीय शूटर ने ओलंपिक की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में पदक जीता है. भारत का मौजूदा ओलंपिक खेलों में ये तीसरा मेडल रहा. इससे पहले भारत के पिछले दो मेडल भी शूटिंग में आए थे.स स्पर्धा का गोल्ड मेडल चीन के लियू युकुन और सिल्वर मेडल कुलिश सेरही (यूक्रेन) ने जीता।

यह भी पढ़ें : Olympics 2024 : मनु भाकर ने फिर रचा इतिहास, ब्रॉन्ज मेडल पर किया कब्जा

यह भी पढ़ें :Olympics 2024 : अंबाला के शूटर सरबजोत ने जीता कांस्य पदक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox