स्पोर्ट्स

Paris Olympics 2024 : खेलों के महाकुंभ का आगाज आज, भारत के 117 खिलाड़ी ले रहे भाग

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Paris Olympics 2024 : खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक 2024 का आज आगाज होने जा रहा है जिस पर देश ही नहीं पूरे विश्व की नजरें टिकी हुई हैं। भारत के 117 खिलाड़ी इस वैश्विक टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं। टोक्यो ओलंपिक में भारत ने सर्वश्रेष्ठ करते हुए सात पदक जीते थे। इस बार भारतीय खिलाड़ियों का लक्ष्य पदकों की संख्या को दोहरे अंक में पहुंचाना होगा।

जी हां, टोक्यो ओलंपिक में भारत ने एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य समेत 7 पदकों पर अपना कब्जा जमाया था और इस बार भारतीय खिलाड़ियों का लक्ष्य पदकों की संख्या को दोहरे अंक में पहुंचाना होगा। पेरिस भेजे गए 117 भारतीय खिलाड़ियों में 70 खिलाड़ी पहली बार ओलंपिक में खेलेंगे। वहीं 47 भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं, जो एक या उससे ज्यादा बार ओलंपिक खेल चुके हैं।

Paris Olympics 2024 : इन खिलाड़ियों से पदक की उम्मीदें ज्यादा

बता दें कि पेरिस ओलंपिक में एक बार फिर से नीरज चोपड़ा, लवलीना, मीराबाई चानू और पीवी सिंधू से पदक की उम्मीद है। बता दें कि भारत ने अब तक ओलंपिक में 10 गोल्ड सहित कुल 35 पदक जीते हैं। टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने 13 साल बाद भारत के लिए स्वर्ण जीता था। इससे पहले 2008 में अभिनव बिंद्रा ने शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता था। नीरज चोपड़ा से पेरिस में भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है।

आसान नहीं होगी राह

खिलाड़ियों को अभ्यास व बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है और अब परिणाम देना खिलाड़ियों का काम है। लेकिन टोक्यो ओलंपिक के 7 पदकों की संख्या की बराबरी करना भी इस दफा आसान नहीं होगा। भाला फेंक में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को छोड़कर कोई भी अन्य खिलाड़ी पदक का प्रबल दावेदार नहीं है। अन्य खेलों में भी कमोबेश यही स्थिति है और ऐसे में देखा जाए तो भारत को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी पदार्पण करने वाले खिलाड़ियों पर होगी।

भारतीय दल में हालांकि कुछ अनुभवी खिलाड़ी भी शामिल हैं जिन्हें अपना खेल का स्तर बढ़ाना होगा। इन खिलाड़ियों में टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू, टेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल और हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश भी शामिल हैं जो निश्चित तौर पर अपना अंतिम ओलंपिक खेल रहे हैं। हॉकी टीम की ओलंपिक खेलों से पहले फॉर्म बहुत अच्छी नहीं रही जबकि मुक्केबाजों और पहलवानों को प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने का कम मौका मिला। निशानेबाजों ने भी ओलंपिक से पहले मिश्रित परिणाम हासिल किए।

नीरज चोपड़ा के पास यह शानदार मौका

गोल्डन ब्यॉय नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा भले ही अभी तक 90 मीटर की दूरी तक भाला नहीं फेक पाए हैं, पर बड़ी प्रतियोगिताओं में वह अपने प्रतिद्वंदियों से बेहतर प्रदर्शन करते रहे हैं। उनके पास लगातार दो ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाला तीसरा भारतीय खिलाड़ी बनने का शानदार मौका है। इससे पहले पहलवान सुशील कुमार (2008 और 2012) तथा सिंधु (2016 और 2021) ही यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं।

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Assembly Election : जींद में 10 लाख 27,123 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर पांच विधायकों का करेंगे चुनाव

मतदाताओं के लिहाज से नरवाना सबसे बड़ी जुलाना सबसे छोटी विधानसभा सीट नरवाना में 224432…

3 hours ago

Dengue Attack : पानीपत में डेंगू के डंक ने दस्तक दी, महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

वायरल बुखार के अलावा खांसी-जुकाम,  बुखार, एलर्जी के ज्यादातर मामले सामने आए India News Haryana…

3 hours ago

Haryana Assembly Election : आचार सहिता के उल्लंघन पर तुरंत करें कार्रवाई : पी विजयन आईपीएस

चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष व शांतिपूर्ण रूप से संपन्न करवाना पुलिस की नैतिक जिम्मेदारी  India…

3 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस झूठ के गोले छोड़ने वाली पार्टी, भाजपा 100 प्रतिशत काम करने वाली पार्टी

जिनके खुद के खाते खराब हैं वो जनहितैषी भाजपा से हिसाब मांगते हैं शर्म नहीं…

4 hours ago

Road Accident Sonipat : सोनीपत में दो बसों की आमने-सामने की टक्कर, करीब 50 लोग घायल

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Road Accident Sonipat : सोनीपत जिला के खरखौदा-बहादुरगढ़ मार्ग पर…

4 hours ago