होम / Test career of Cheteshwar Pujara: चेतेश्वर पुजारा के टेस्ट करियर की खास उपलब्धि

Test career of Cheteshwar Pujara: चेतेश्वर पुजारा के टेस्ट करियर की खास उपलब्धि

• LAST UPDATED : February 17, 2023

आज खेल रहे 100 टेस्ट मैच

इंडिया न्यूज, खेल डेस्क (Test career of Cheteshwar Pujara): भारतीय टीम के लिए पिछले 13 साल से टेस्ट क्रिकेट खेल रहे भरोसेमंद खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्ट करियर की एक और शानदार उपलब्धि हासिल की है। चेतेश्वर पुजारा आज अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। 35 साल के चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट मैचों में मौजूदा टीम में सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज माना जाता है। करीब 13 साल पहले 2010 में पुजारा ने बेंगलुरु में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में दस्तक दी।

सीरीज के दूसरे मुकाबले की चौथी पारी में भारत को 200 से ज्यादा रनों का लक्ष्य मिला था और भारत ने 17 रन पर वीरेंद्र सहवाग का विकेट गंवा दिया था। सीरीज के पहले मुकाबले की चौथी पारी में 73 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने वाले वीवीएस लक्ष्मण भी उस मैच में नहीं खेल रहे थे। वे चोटिल थे।

ऐसे में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टीम को बचाने का जिम्मा युवा पुजारा को दिया, जबकि वे इस मुकाबले की पहली पारी में महज 4 रन ही बना सके थे। उसके बावजूद धोनी बैटिंग आॅर्डर में बदलाव करते हुए पुजारा को राहुल द्रविड़ की जगह नंबर-3 पर उतारा।

99 टेस्ट मैचों में 44.16 की औसत

टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैच खेलने का मौका मिलने के बाद चेतेश्वर पुजारा के लिए टीम प्रबंधन ने नंबर तीन और चार की जगह पक्की की। इस दौरान टीम इंडिया के लिए टेस्ट खेलते हुए चेतेश्वर पुजारा ने 99 मैचों में अब तक 44.16 की औसत से 7021 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 19 शतक और 34 अर्धशतक लगाएं हैं।

वनडे में नहीं दिखा पाए कमाल

टेस्ट मैचों में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले चेतेश्वर पुजारा टीम इंडिया के लिए वनडे और टी-20 में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। चेतेश्वर पुजारा को टीम इंडिया की वनडे टीम में ज्यादा खेलने का मौका भी नहीं मिला। पुजारा ने टीम इंडिया के लिए मात्र 5 वनडे मैच खेले हैं और इनमें उन्होंने मात्र 51 रन ही बनाए हैं।

यह भी पढ़ें : क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया नंबर वन 

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox