होम / Five School Buses Impounded In Kurukshetra : बिना परमिट और नियमों की पालना न करने पर कुरुक्षेत्र में 5 स्कूल बसों को किया इम्पाउंड

Five School Buses Impounded In Kurukshetra : बिना परमिट और नियमों की पालना न करने पर कुरुक्षेत्र में 5 स्कूल बसों को किया इम्पाउंड

• LAST UPDATED : April 12, 2024
  • आरटीए सचिव राजीव प्रसाद की देखरेख में आगामी 7 दिन चलेगा विशेष अभियान
  • उपमंडल स्तर पर कमेटियां बनाने के दिए निर्देश, मुख्य सचिव ने वीसी के जरिए अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश
डॉ. राजेश वधवा, India News (इंडिया न्यूज़), Five School Buses Impounded In Kurukshetra :  उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि मुख्य सचिव के आदेशों के बाद आरटीए विभाग की टीमों ने स्कूल बसों को चैक किया और 5 स्कूल बसों के कागजात पूरे ना होने पर बसों को इंपाउंड कर दिया है। इन स्कूल बसों की चेकिंग का अभियान निरंतर जारी रहेगा। इतना ही नहीं आगामी 7 दिनों में आरटीए सचिव राजीव प्रसाद की देखरेख में विशेष चैकिंग अभियान चलाया जाएगा और उपमंडल स्तर पर भी विशेष टीमों का गठन करके स्कूल बसों के दस्तावेजों और तमाम मापदंडों को चैक किया जाएगा।

Five School Buses Impounded In Kurukshetra : नियमों की अनदेखी सहन नहीं की जाएगी

उपायुक्त शांतनु शर्मा ने शुक्रवार को देर सायं एनआईसी कार्यालय में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित किया। इससे पहले मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आदेश दिए कि प्रदेश में महेंद्रगढ़ कनीना जैसी घटना ना घटे, इसके लिए सभी अधिकारी तत्परता के साथ स्कूल बसों की जांच करेंगे और आगामी 10 दिनों में एक-एक बस को चैक करके रिपोर्ट सौंपना सुनिश्चित करेंगे। इस वीसी में एससीएस जी अनुपमा ने भी निर्देश दिए कि बस का फिटनेस ना होने पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए। किसी भी सूरत पर नियमों की अनदेखी सहन नहीं की जाएगी।

बसों की चेकिंग के लिए टीमों का गठन किया जाए

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपमंडल स्तर पर बसों की चेकिंग के लिए टीमों का गठन किया जाए और आगामी 7 दिनों के अंदर सभी उपमंडल स्तरों पर जांच रिपोर्ट प्रशासन के पास भिजवाना सुनिश्चित करें। इस दौरान जिस स्कूल बस के दस्तावेज पूरे ना हो और नियमों की पालना ना हो, उस स्कूल बस पर नियमानुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित की जाए।

जिले में करीब 1 हजार स्कूल बस

उपायुक्त ने आरटीए सचिव राजीव प्रसाद, डीएसपी ट्रैफिक, डीईओ की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन किया है। आरटीए सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि मुख्य सचिव के आदेशानुसार और उपायुक्त शांतनु शर्मा के मार्गदर्शन में स्कूल बसों की चेकिंग का अभियान शुरू कर दिया गया है। इस अभियान के पहले दिन 4 बजे तक 5 बसों को इंपाउंड कर दिया गया है। इस जिले में आरटीए विभाग की तरफ से हर माह 50 से 60 बसों की जांच पहले भी की जा रही है। अब विशेष अभियान के जरिए एक-एक बस की जांच की जाएगी। इस जिले में करीब 1 हजार स्कूल बस है।

प्रशासन ने बच्चों और अभिभावकों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि प्रशासन ने स्कूलों से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवाने के लिए बच्चों और अभिभावकों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए है। इन हेल्पलाइन नंबर 01744-220271 व 220935 पर कोई भी अभिभावक व बच्चा अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। उन्होंने महेंद्रगढ़ कनीना में स्कूल बस दुर्घटना के मामले को गंभीरता से लेते हुए कुरुक्षेत्र जिले में भी सभी स्कूल संचालकों को सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों की सख्ती से पालना करनी होगी। अगर किसी भी स्तर पर नियमों का अनदेखा किया तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox