प्रदेश बजट 2021: किसे क्या मिला, किसान और युवाओं के लिए क्या खास ?

449

चंड़ीगढ़-हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने आज विधानसभा में वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया उन्होंने खेती किसानी, महिलाओं और छात्र-छात्राओं को ध्यान में रखते हुए कई अहम घोषणाएं की हैं, मुख्यमंत्री ने कहा- “कोरोना काल में दान करने के लिए पेंशन भोगियों, विधायकों और सांसदों का दिल से आभार, प्रदेश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाना हमारी सरकार का एक मुख्य लक्ष्य है।”

सीएम खट्टर ने कहा कि, वर्ष 2021-22 के बजट में प्रदेश के लिए 1 लाख 55 हजार 645 करोड़ रुपये के बजट रखा गया है, 2020-21 बजट के संशोधित अनुमानों से 13% ज्यादा दिया गया  है, बजट में 38 हजार 718 करोड़ के पूंजीगत खर्च और 116927 करोड़ रूपये के राजस्व खर्च का प्रस्ताव दिया है।
मुख्यमंत्री ने बजट में ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान अभियान’ की घोषणा की, इस अभियान के तहत 1 लाख निर्धन परिवारों की पहचान करके उनका आर्थिक भविष्य तय किया जाएगा। आपको बता दें हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बना जिसने आत्मनिर्भर भारत पहल के अंतर्गत ‘डिस्ट्रेस राशन टोकन स्कीम’ लागू की जिसके तहत ऐसे परिवारों को प्रति परिवार 5 किलो गेहूं और 1 किलो दाल दी गई जिनके पास राशन कार्ड नहीं थे।

बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए खट्टर सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाई उन्होंने  घोषणा की- “राज्य सरकार वृद्धावस्था पेंशन को बढाकर 2500 रुपये महीना कर रही है,यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल से लागू की जाएगी होगी योजना का लाभ लाखों बुजुर्गों को मिलेगा।

सरकार एक बात अच्छी तरह से जानती है कि  किसानों के बिना उनका उद्धार नहीं होना है इसलिए किसानों के लिए बजट में कई योजनाएं हैं, किसानो मित्र योजना शुरू होगी मुख्यमंत्री ने किसान मित्र योजना शुरू करने की घोषणा की, इस योजना के तहत किसानों को कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, योजना में विभिन्न बैंकों की साझेदारी में राज्य में 1हजार  किसान एटीएम स्थापित करने की परिकल्पना की गई है।


सीएम ने कहा पुलिस बल में महिलाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी,बता दें हरियाणा में पुलिस बल में महिलाओं की संख्या बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने की हमारी सरकार की योजना है, उन्होंने कहा कि, गुरुग्राम में महिला बटालियन, हिसार में पुलिस प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।