International Gita Festival : 22 जिलों में मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव : अमित अग्रवाल

415
International Gita Festival

इंडिया न्यूज, रेवाड़ी :

International Gita Festival : मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2021 को लेकर प्रदेश के 22 जिलों में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।(International Gita Festival)इन कार्यक्रमों के जरिए आम नागरिकों को पवित्र ग्रंथ गीता से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। इस महोत्सव को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में 12 से 14 दिसंबर तक जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

Read More : Vikas Rally In Bawal Today मुख्यमंत्री करेंगे परियोजनाओं के शिलान्यास

इस वर्ष देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे हुए Intrnational Gita Festival

महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने शुक्रवार को देर सायं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों से जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर विस्तृत बातचीत की। उन्होंने कहा कि सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की तरफ से प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों को पत्र लिखकर सूचना दी गई है कि राज्य के सभी जिलों में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2021 को लेकर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे हुए है इसलिए इस महोत्सव का थीम आजादी का अमृत महोत्सव रहेगा। इस वर्ष जिला स्तर पर 12 से लेकर 14 दिसंबर 2021 तक तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Read More : Tobacco companies putting advertisements outside schools: तंबाकू कंपनियां स्कूलों के बाहर लगा रही सिगरेट के विज्ञापन

महोत्सव में कुरुक्षेत्र को छोड़कर सभी जिलों में डीसी या एडीसी कमेटी के चेयरमैन होंगे International Gita Festival

इस महोत्सव को सफल और भव्य तरीके से मनाने के लिए सभी जिलों में जिला स्तर पर एक कमेटी का गठन किया गया है। इस महोत्सव में कुरुक्षेत्र को छोड़कर सभी जिलों में डीसी या एडीसी कमेटी के चेयरमैन होंगे इसके अलावा नगराधीश, लेखाधिकारी सदस्य और जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी सदस्य सचिव होंगे। इस महोत्सव में कुरुक्षेत्र जिला में जिला स्तरीय गीता महोत्सव का कार्यक्रम हर वर्ष की भांति पिहोवा में मनाया जाएगा। इस जिले में भी डीसी या एडीसी कमेटी के चेयरमैन होंगे, नगराधीश, लेखा अधिकारी, डीआईपीआरओ और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी कमेटी के सदस्य होंगे।

Read More : AIIMS Foundation Stone : रेवाड़ी रखी जाएगी एम्स की आधारशिला : सीएम मनोहर लाल

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा International Gita Festival

डॉ अग्रवाल ने कहा कि जिला स्तर पर होने वाले 3 दिवसीय कार्यक्रम में गीता संगोष्ठी, गीता हवन यज्ञ और पाठ का आयोजन किया जाएगा तथा स्कूली विद्यार्थियों के लिए पेंटिंग और अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की तरफ से प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में आजादी के अमृत महोत्सव के साथ-साथ पवित्र ग्रंथ गीता और सरकार की योजनाओं की विषय सामग्री को शामिल किया जाएगा। इसके साथ-साथ नगर शोभा यात्रा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। यह सांस्कृतिक कार्यक्रम महाभारत, भगवान श्रीकृष्ण पर आधारित होंगे।

Read More : 25 Fire 1 killed: चाचा भतीजा पर बरसाई गोलियां एक की मौत

Also Read : Twin babies असम में जुड़वा बच्चों का जन्म, लेकिन सिर जुड़े हुए

Read More :  Kisan Andolan एक और किसान ने तोड़ा दम

Connect With Us:-  Twitter Facebook