हरियाणा में क्यों बंद रहे पेट्रोल पंप…आखीर क्या है पेट्रोल पंप डीलर्स की मांग

399

 

प्रदेश

आज हरियाणा में ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन और पेट्रोलियम डीलर वेलफेयर एसोसिएशन ऑफ हरियाणा द्वारा हड़ताल की घोषणा के बाद पुरे राज्य में पेट्रोल पंप बंद रहे। जिसके वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा । जिन लोगों को पेट्रोल पंप डीलर्स के हड़ताल के बारे में नही पता था उन्हें निराश होकर पेट्रोल पंप से वापस घर लौटना पड़ा । यह हड़ताल 16 नवंबर सुबह 6 बजे तक चलेगी और तब तक पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन का कहना है कि अगर सरकार हमारी मांगे नहीं मानेगी तो यह हड़ताल बढ़ भी सकता है।

Petrol pumps in 8 Rajasthan districts on indefinite strike to demand lower VAT - Hindustan Times

क्या हैं पेट्रोल पंप डीलर्स की मांगे

पेट्रोल पंप डीलर्स की मांग है कि राज्य में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट को घटाकर पंजाब के घटे हुए वैट के बराबर किया जाए. इसके साथ ही तेल कंपनियों की ओर से डीलरों पर थोपी गई एक्साइज ड्यूटी और वैट कम किया जाए. पेट्रोल पंप संचालकों की मांग है कि बायो डीजल के नाम पर नकली डीजल की बिक्री रोकी जाए ।

Petrol pump strike: Fuel stations to shut operations for 24 hours in Rajasthan - Oneindia News

डीलरों का कहना है एक्ससाइज डयूटी में कटौती से डीलर्स को जो नुकसान हुई है उसकी भरपाई की जाए। पेट्रोल पंप पर लगभग 20 हजार लीटर पेट्रोल और 40 हजार लीटर डीजल का स्टॉक होता है। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम करने से प्रति पेट्रोल पंप संचालक को लगभग 5 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। इसकी भरपाई की जाए।

Petrol pump strike: Latest News & Videos, Photos about Petrol pump strike | The Economic Times - Page 1

डीलर्स की मांग है कि डीलर कमीशन को बढ़ाया जाए, जो 2017 के बाद से नहीं बढ़ा है। उनका कहना है कि पेट्रोल पंपों के संचालन के खर्च बढ़ गए हैं, जबकि कमीशन वही है । इसके साथ ही पिछले चार सालों का बकाया कमीशन भी दिया जाए.