HTML tutorial
होम / Sonipat Highway: सोनीपत में शरू होगा ऐसा Highway जहाँ बिना कर्मचारियों के ही चलेगा टोल प्लाजा, हरियाणा समेत इन राज्यों का होगा सफर आसान

Sonipat Highway: सोनीपत में शरू होगा ऐसा Highway जहाँ बिना कर्मचारियों के ही चलेगा टोल प्लाजा, हरियाणा समेत इन राज्यों का होगा सफर आसान

• LAST UPDATED : October 15, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Sonipat Highway: सोनीपत में अब एक ऐसा हाईवे शुरू होने वाला है जो आपका सफर और भी आसान कर देगा। दरअसल, अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 के सोनीपत स्पर पर ट्रायल खत्म हो चूका है जिसके बाद एनएचएआइ ने टोल दरें तय कर दी हैं। दरअसल, झिंझौली स्थित देश के पहले बिना बूथ के टोल प्लाजा पर सोनीपत से लेकर बवाना तक 29 किमी के सफर के लिए कार चालक को 65 रुपये चुकाना अनिवार्य होगा।

  • पंजाब से लेकर दिल्ली वालों की होगी मंजिल आसान
  • बिना बूथ के कैसे काम करेगा टोल प्लाजा?

सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा से डर रही है ये एक्ट्रेस! खुद किया खुलासा

पंजाब से लेकर दिल्ली वालों की होगी मंजिल आसान

दरअसल ये हाईवे हरियाणा के साथ साथ पंजाब और दिल्ली को भी राहत देने वाला है। आपको बता दे, नया हाईवे शुरू होने के बाद सोनीपत से बवाना तक का सफर एक घंटे से घट कर केवल 20 मिनट का हो जाएगा वहीं आइजीआई एयरपोर्ट का 70 किमी का सफर एक घंटे से भी कम का हो जाएगा। इस हाईवे के शुरू होने पर ट्राफिक से भी राहत मिलेगी। इससे दिल्ली-अमृतसर एनएच 44 पर भी ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। इससे पंजाब, हरियाणा और बाहरी दिल्ली की कनेक्टिविटी काफी आसान और राहत भरी हो जाएगी ।

Bishnoi Gang: अकेले लॉरेंस ही नहीं था मूसेवाला हत्याकांड में शामिल, इस खास रिश्तेदार ने दिया साथ

बिना बूथ के कैसे काम करेगा टोल प्लाजा?

इस हाईवे पर सफर करने से पहले आपका यह जानना जरूरी है कि इस हाईवे पर आखिर कैसे बिना बूथ के टोल प्लाजा काम करेगा। दरअसल, NHAI अधिकारियों के मुताबिक अभी इसे एडवांस टोल मैनेजमेंट सिस्टम और रेडियाे फ्रिक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन यानी RFID सिस्टम से जोड़ा गया है। जैसे ही वाहन सेंसर की जद में आएगा तो अत्याधुनिक सेंसरयुक्त बूम बैरियर स्वत: खुल जाएंगे। इस टोल प्लाजा पर स्वचालित नंबर प्लेट पहचान प्रणाली के पायलट प्रोजेक्ट पर भी काम किया जा रहा है। भविष्य में GNSS आधारित टोल शुरू होगा तो फास्टैग और बूम बैरियर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

IPS Vrinda Shukla: हरियाणा की ही बेटी ने दंगाइयों से निपटने का किया काम, मुख्तार की बहू को भी किया था गिरफ्तार

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox