HTML tutorial
होम / Good News: हरियाणा से IGI Airport पर जाने वालों के लिए अच्छी खबर, अब इतने समय में करेंगे सफर पूरा

Good News: हरियाणा से IGI Airport पर जाने वालों के लिए अच्छी खबर, अब इतने समय में करेंगे सफर पूरा

• LAST UPDATED : October 16, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Good News: सोनीपत से बवाना होते हुए आई.जी.आई. एयरपोर्ट तक जाने वाले वाहन चालकों के लिए राहत भरी खबर आई है। अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 पर चल रहे ट्रायल के बाद अब एन.एच.ए.आई. ने टोल दरें निर्धारित कर दी हैं। झिंझौली स्थित देश के पहले बिना बूथ के टोल प्लाजा पर सोनीपत से बवाना तक लगभग 29 किलोमीटर की यात्रा के लिए कार चालकों को 65 रुपये का टोल देना होगा, जबकि 7 या उससे अधिक एक्सल वाले वाहनों के लिए यह शुल्क 430 रुपये होगा।

एक घंटे में पूरी होगी यात्रा

इस नई व्यवस्था के बाद सोनीपत से आई.जी.आई. एयरपोर्ट की यात्रा अब लगभग एक घंटे में पूरी होगी, जिससे लोगों को जाम से राहत मिलेगी। एन.एच.ए.आई. अधिकारियों का कहना है कि अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 पर टोल संग्रहण प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित और सेंसर्स के माध्यम से संचालित होगी। वाहन चालकों को फास्टैग के माध्यम से ऑटोमैटिक टोल शुल्क कट जाएगा। इसके अलावा, जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अस्थायी कैश लेन भी स्थापित की गई है।

Haryana Sports: महिला हॉकी इंडिया लीग में 17 खिलाड़ियों ने बनाई जगह, जानें हरियाणा से कौन है आगे

इस मार्ग के खुलने से राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर वाहनों की संख्या में कमी आएगी, जिससे वहां लगने वाले जाम से लोगों को छुटकारा मिलेगा। विभिन्न प्रकार के वाहनों के लिए अलग-अलग टोल शुल्क निर्धारित किए गए हैं, जैसे कि कार, जीप और वैन के लिए 65 रुपये, हल्के वाणिज्यिक वाहनों के लिए 105 रुपये, और 7 या अधिक एक्सल वाले वाहनों के लिए अधिकतम 430 रुपये।

बैरियर अपने आप खुलेगा

इस मानवरहित टोल प्लाजा को एडवांस टोल मैनेजमेंट सिस्टम और आर.एफ.आई.डी. सिस्टम से जोड़ा गया है। जैसे ही कोई वाहन सेंसर्स की जद में आएगा, बैरियर अपने आप खुल जाएगा। इस टोल प्लाजा पर स्वचालित नंबर प्लेट पहचान प्रणाली का भी परीक्षण किया जा रहा है। ऐसी ही व्यवस्था कानपुर में भी बनाई गई है।

Haryana New CM : प्रदेश में फिर नायब सरकार, सीएम पद की संभालेंगे कमान

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox