होम / Special Trains: अब दिवाली पर मिलगी ट्रेन की कन्फर्म टिकट, रेलवे चलाएगा खास ट्रेनें, जानें रूट

Special Trains: अब दिवाली पर मिलगी ट्रेन की कन्फर्म टिकट, रेलवे चलाएगा खास ट्रेनें, जानें रूट

• LAST UPDATED : October 23, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Special Trains: त्योहारी सीजन के दौरान रेलवे ने यात्रियों की बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की है, ताकि यात्रियों को राहत मिल सके। इन विशेष ट्रेनों में सफर करने के लिए यात्रियों को अतिरिक्त किराया देना होगा, लेकिन इसके बावजूद यह सुविधा उन लोगों के लिए मददगार साबित हो रही है, जो अपने घर लौटना चाहते हैं।

ट्रेन किन क्षेत्रों को करेगी कवर

अंबाला, दिल्ली, फिरोजपुर, लखनऊ और मुरादाबाद मंडलों के लिए कुल 3050 फेरे (अप और डाउन) लगाए जाएंगे। इन ट्रेनों का रूट भी जरूरत पड़ने पर बदला जा सकता है, ताकि यात्रियों की भीड़ का बेहतर प्रबंधन किया जा सके। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) संयुक्त रूप से तैनात की जाएगी।

CM Nayab Saini: ‘कांग्रेसी गेस्ट हाउस में घुस गए थे..’, CM नायब सैनी का कांग्रेस पर तंज

सुरक्षा कर्मियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्लेटफार्म पर पहले से कोई यात्री ट्रेन के डिब्बों में सवार न हो सके। विशेषकर दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ होती है, इसलिए सुरक्षा के इंतजाम और कड़े किए जा रहे हैं। VIP कोटे के लिए भी यात्रियों में जुगाड़ लगाने की होड़ मची हुई है, क्योंकि अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग टिकट या “नो रूम” की स्थिति बनी हुई है।

रेलवे को स्पेशल ट्रेन से फायदा

इस दौरान, रेलवे की आमदनी में भी बढ़ोतरी होती है क्योंकि स्पेशल ट्रेनों के चलते किराया बढ़ा दिया जाता है। खासकर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड जाने वाली ट्रेनों की मांग काफी ज्यादा होती है, जिसके चलते इन रूटों पर अधिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं। हालांकि, ये ट्रेनें अक्सर अपने निर्धारित समय से देरी से चलती हैं, जिससे यात्रियों को असुविधा होती है।

स्लीपर क्लास में सफर करने वाले यात्रियों के लिए स्थिति और भी चुनौतीपूर्ण हो जाती है। कंफर्म टिकट होने के बावजूद, यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। कई बार सुरक्षा कर्मियों को स्टेशनों पर डिब्बे खाली करवाने के लिए सख्ती भी करनी पड़ती है, क्योंकि कुछ यात्रियों के स्थान पर दूसरे लोग बैठे होते हैं।

Anil Vij: ‘वो मूर्ख थे या उन्हें कुछ पता नहीं था’, हुड्डा के EVM आरोपों पर अनिल विज का फूटा गुस्सा