3300 Corona Case in Gurugram Daily गुरुग्राम में हर रोज कोरोना के 3300 मरीज हो रहे रिपोर्ट

डॉ. रविंद्र मलिक, चंडीगढ़ :
3300 Corona Case in Gurugram Daily :
हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सोमवार को गुरुग्राम में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड संक्रमण व जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति की जानकारी ली और कोर्ट केस संबंधी मामलों को जल्द व उचित ढंग से निपटाने के निर्देश दिए।
गुरुग्राम में कोविड संक्रमण की स्थिति का जायजा लेते हुए मुख्य सचिव  संजीव कौशल ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि कोविड के मामलों पर निरंतर निगरानी रखें और समय रहते ऑक्सीजन, दवा आदि के प्रबंध सुनिश्चित कर लें ताकि इस महामारी से लड़ने में आम जनता को किसी प्रकार की दिक्कत ना आए।

प्रदेश में सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित मरीज गुरूग्राम में 3300 Corona Case in Gurugram Daily

प्रदेश के जिलों में सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित मरीज गुरूग्राम जिला में हैं और दिल्ली में कोविड के मामले बढने का असर यहां भी होता है, इसलिए अपनी तैयारी पूरी रखें। कोविड संक्रमण बढने की मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए भविष्य में संक्रमण की स्थिति क्या हो सकती है, इसका आंकलन करके उसी हिसाब से प्रबंध करें।
उन्होंने यह भी कहा कि कोविड संक्रमण पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार के निर्देशों की दृढ़ता से पालना भी सुनिश्चित करें।
मुख्य सचिव के समक्ष गुरूग्राम जिला में कोविड संक्रमण की स्थिति तथा उससे निपटने के प्रबंधों की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि हालांकि गुरूग्राम जिला में कोविड संक्रमण के अब लगभग 3300 के करीब मामले हर रोज आ रहे हैं लेकिन सुखद पहलु यह है कि इस बार संक्रमण के मामले ज्यादा गंभीर नहीं हैं और लगभग एक प्रतिशत मरीज ही अस्पताल में दाखिल हैं।

ज्यादात्तर मामले हल्के लक्षणों वाले : उपायुक्त डा. यश गर्ग

ज्यादात्तर मामले माइल्ड अर्थात् हल्के लक्षणों वाले हैं तथा 4 से 5 दिन के होम आइसोलेशन से ही ठीक हो रहे हैं। डा. गर्ग ने बताया कि गुरूग्राम में कोविड संक्रमित मरीजों के लिए विभिन्न अस्पतालों में लगभग 6 हजार बैड उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में विभिन्न अस्पतालों में 152 मरीज ही उपचाराधीन हैं।
जिला का केस पॉजिटिविटी रेट 8.66 प्रतिशत है जबकि रिक्वरी रेट 89.70 प्रतिशत है। गुरूग्राम में कोविड संक्रमण की ग्रोथ रेट 1.57 प्रतिशत है और डबलिंग रेट 53.02 है। गुरूग्राम में 1634381 टेस्ट प्रति मिलियन हुए हैं। उपायुक्त ने बताया कि पिछली बार के अनुभव के बाद गुरूग्राम जिला में ऑक्सीजन की उपलब्धता भी बढाई गई है। जिला के 11 सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों पर 4150 एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं।
इसके अलावा, निजी अस्पतालों में भी पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगे हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि कोविड संक्रमण की स्थिति पर निगरानी रखने के लिए जिला के सभी निजी अस्पतालों की एक बैठक बुलाकर उन्हें हिदायत दी गई हैं कि वे हल्के लक्षणों वाले मरीजों, जिन्हें दाखिल होने की जरूरत नहीं है, को अनावश्यक रूप से अस्पताल में दाखिल ना करें और प्रतिदिन बैड की उपलब्धता और पॉजिटिव पाए गए मरीजों का डाटा एस3 पोर्टल पर अपडेट करते रहें।
कुल मिलाकर जिला में अभी स्थिति नियंत्रण में है। गुरूग्राम में कोविड नियंत्रण की तैयारियों से मुख्य सचिव संतुष्ट नजर आए। उन्होंने बैठक में उपस्थित डीसीपी वेस्ट से कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी ली।
मुख्य सचिव को बताया गया कि जिला में खुले में नमाज अता करने को लेकर पिछले दिनों गतिरोध पैदा हुआ था लेकिन अब वह स्थिति भी नियंत्रण में है। कोविड संक्रमण के मामले बढने के कारण नमाज घर में ही अता की जा रही है।
3300 Corona Case in Gurugram Daily
Connect With Us: Twitter Facebook
developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago