अडानी ग्रुप ने एक और बंदरगाह को खरीदा

इंडिया न्यूज़, Adani Group buys another port : अडानी ग्रुप ने एक और बंदरगाह को खरीदा है। इसकी जानकारी देते हुए अडानी पोर्ट और स्पेशल इकोनाॅमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) ने कहा कि नेशनल ला ट्रिब्यूनल के अप्रूवल (NCLT) मिलने के बाद कराईकल पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण किया गया है। कंपनी यह डील पूरी कर चुकी है।

उल्लेखनीय है कि कराईकल पोर्ट क अधिग्रहण से पहले अडानी पोर्ट और स्पेशल इकोनाॅमिक जोन लिमिटेड को केपीपीएल की कारर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया के तौर पर माना जाता था। भारत के पुडुचेरी में स्थित कराईकल पोर्ट एक बड़े आकार और सभी मौसम, गहरे पानी वाला बंदगाह है। इसमें पांच फंक्शनल बर्थ, तीन रेलवे सिडिंग्स, 600 हेक्टेयर की जमीन और 21.5 मिलियन मिट्रिक टन की कार्गो हैंडिलिंग क्षमता है।

1,485 करोड़ रुपए में हुई डील

अडानी पोर्ट की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि कराईकल पोर्ट के अधिग्रहण की डील 1,485 करोड़ रुपए में की गई है। बयान के मुताबिक, बंदरगाह तमिलनाडु के कंटेनर वाली कार्गो बेस्ड औद्योगिक केंद्रों और आगामी 9 एमएमटीपीए सीपीसीएल रिफाइनरी के पास है।

अडानी ग्रुप के पास हैं 14 बंदरगाह

अडानी पोर्ट के सीईओ करण अडानी ने कहा कि कराईकल बंदरगाह के खरीदारी के साथ ही अब अडानी ग्रुप देशभर में 14 बंदरगाह को चला रहा है। उन्होंने कहा कि ग्राहकों के लिए रसद लागत को कम करने के लिए बुनियादी ढांचे के लिए समय के साथ 850 करोड़ खर्च करेगा। कंपनी का प्लान अगले पांच साल के दौरान पोर्ट की क्षमता हो दोगुना करने की है।

 

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Ashok Gehlot: ‘इस हार को बहुत…’, हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम पर क्या बोले अशोक गहलोत ?

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद देशभर में इसी बात की चर्चा…

31 mins ago

Shamsher Singh Gogi: ‘शुरू से ही पार्टी के अंदर था भीतरघात’, भूपेंद्र हुड्डा पर गरजे शमशेर सिंह गोगी

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद पार्टी के ही नेता सवाल…

1 hour ago

Rape Convict Jailed : नाबालिग को शादी की नीयत से बहला-फुसलाकर भगा ले जाने और रेप के दोषी को 20 साल की कैद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rape Convict Jailed  : पानीपत ए.एस.जे. सुखप्रीत सिंह की फास्ट…

11 hours ago