स्वतंत्रता दिवस से देशवासी ले सकते है 5Gका आनंद, 22 साल बाद आ रहा 5G

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

5G Generation : इंटरनेट का प्रयोग आज के समय में हर व्यक्ति कर रहा है। कोरोना काल में लोग घर में ही रहने की वजह से ऑनलाईन कार्य ने बहुत गती हुई है। अब तक भारत में 4जी नेटवर्क का प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन अब भारत में भी 5जी इंटरनेट नेटवर्क की सेवा जल्द ही शुरू की जा सकती है। टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने 15 अगस्त 2022 यानी स्वतंत्रता दिवस को इंटरनेट सेवा शुरू होने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम की बिक्री शुरू हो चुकी है और जून तक ये प्रोसेस खत्म होने की संभावना है।

क्या होता है इंटरनेट G जेनरेशन ?

इंटरनेट को लेकर यूज होने वाले ह्यजीह्ण का मतलब जेनरेशन होता है। जैसे पहले जेनरेशन के इंटरनेट को 1जी कहते हैं। साल 1979 में शुरू हुए इंटरनेट को 1जी जेनरेशन कहा गया था, जिसका 1984 तक दुनिया भर में विस्तार हुआ था।
इसी तरह 1991 में 2जी इंटरनेट लॉन्च हुई। 1जी की तुलना में 2जी इंटरनेट की ज्यादा स्पीड थी। एक तरफ जहां 1जी की स्पीड 2.4 केबीपीएस थी, वहीं 2जी इंटरनेट की स्पीड अब बढ़कर 64 केबीपीएस हो गई। इसके बाद 1998 में पहली बार 3जी, 2008 में 4जी और 2019 में 5जी इंटरनेट लॉन्च हुई। भले ही 2019 में ही 5जी इंटरनेट लॉन्च हो गई हो, लेकिन भारत में यह 11 साल बाद अब शुरू होने वाली है।

भारत के इन शहरों में लॉन्च हो सकती है 5जी इंटरनेट सेवा

  • भारत में 5जी इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए तीन बड़ी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया काम कर रही हैं। इन तीनों कंपनियों ने मोबाइल एसेसरीज बनाने वाली कंपनियों एरिक्सन और नोकिया के साथ मिलकर काम शुरू किया है। दिसंबर में केंद्र सरकार ने बताया था कि सबसे पहले देश के 13 शहरों में 5जी इंटरनेट शुरू होने वाली है। सरकार ने बताया था कि इसके पीछे मुख्य तीन वजह हैं।
  • नोकिया और एरिक्सन कंपनी शुरूआती फेज में इन्हीं शहरों में ट्रायल और टेस्टिंग कर रही हैं। इन 13 शहरों में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग ज्यादा हैं। यहां इंटरनेट यूज भी ज्यादा है इसलिए इन्हीं शहरों को चुना गया है। 5जी इंटरनेट सेवा की कीमत 4जी की तुलना में ज्यादा है।
  • इस हिसाब से छोटे शहरों की तुलना में 5जी यूज करने वाले लोग इन 13 बड़े शहरों में ज्यादा हैं। देश के इन शहरों में दिल्ली, चंडीगढ़, लखनऊ, कोलकाता, हैदराबाद, अहमदाबाद, गुरुग्राम, जामनगर, गांधीनगर, मुंबई, पुणे, चेन्नई और बेगलुरू लॉन्च होगा 5जी इंटरनेट।

ये भी पढ़े : इन फलों का जूस हो सकता है हमारी सेहत के लिए हानीकारक, जानिए

Connect With Us : Twitter Facebook

Nitesh Kumar

Share
Published by
Nitesh Kumar

Recent Posts

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

40 mins ago

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो...’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान…

53 mins ago

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किया गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और…

1 hour ago

Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार

बोले- केजरीवाल का दीपका बुझ चुका, हरियाणा आकर क्या उजाला करेंगे India News Haryana (इंडिया…

1 hour ago