होम / EV Prototype Aska A5 : अमेरिकी कंपनी ने बाजार में उतारा अनोखा इलेक्ट्रिक वाहन

EV Prototype Aska A5 : अमेरिकी कंपनी ने बाजार में उतारा अनोखा इलेक्ट्रिक वाहन

• LAST UPDATED : January 29, 2023

इंडिया न्यूज, बिजनेस डेस्क (EV Prototype Aska A5 ) : लोगों और बाजार की डिमांड को देखते हुए वर्तमान में सभी बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां अपने-अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में उतार रहे हैं। गत दिनों दिल्ली में आयोजित आटो एक्सपो में हम सभी ने इसकी झलक देखी थी। अब अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतारी है। अमेरिकी कंपनी Aska ने अपने इस प्रोटोटाइप Aska A5 को कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो के दौरान दुनिया के सामने पेश किया।

ये अपनी तरह का पहला ऐसा प्रोटोटाइप है जो कि पूरी तरह से फंक्शनल है, ये आम कार की तरफ सड़क पर तो दौड़ ही सकता है साथ ही हेलिकॉप्टर की तरह वर्टिकली टेक-ऑफ और लैंडिंग (eVTOL) भी करने में सक्षम है। ASKA A5 दुनिया की पहली चार सीटों वाली उड़ने वाली कार है जो एक बार चार्ज करने पर सड़क मार्ग से और हवाई मार्ग से 250 मील (402 किलोमीटर) तक की यात्रा कर सकती है।

इस कार से आप ट्रैफिक में फंसने की बजाय उड़कर ऑफिस या घर आसानी से पहुंच सकते हैं। ट्रैफिक जाम में फंसने पर आपको बस कार का फ्लाइंग बटन दबाना होगा और फिर कार उड़ते हुए चंद मिनटों में आपको मंजिल तक पहुंचा देगी।

इस SUV साइज की कार में 4 लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है। कंपनी ने इसके लिए ऑन-डिमांड राइड सर्विस शुरू किया है और उम्मीद है कि इस कार को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए साल 2026 तक लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इसे चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग फेज़ में लॉन्च करेगी।

ये भी पढ़ें: उत्तर भारत में बदला मौसम, आसमान में छाए बादल

ये भी पढ़ें: देशवासियों को सतर्क रहने की जरूरत : नरेंद्र मोदी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox