होम / Haryana Voting: अब वोट डालने के लिए नहीं करना होगा इंतजार, पोलिंग बूथ पर कितनी लंबी लाइन, जानें ऐसे

Haryana Voting: अब वोट डालने के लिए नहीं करना होगा इंतजार, पोलिंग बूथ पर कितनी लंबी लाइन, जानें ऐसे

• LAST UPDATED : October 4, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Voting: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होने जा रहा है, और इस चुनाव के लिए भारत चुनाव आयोग ने व्यापक तैयारियाँ की हैं। इस बार 2.8 लाख नए मतदाता जोड़े गए हैं, जिससे राज्य में कुल मतदाता संख्या 2 करोड़ हो गई है। वोटिंग शनिवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।

मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई

चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों की संख्या में वृद्धि की है। 2019 के चुनावों में 19,812 मतदान केंद्र थे, जबकि इस बार यह संख्या 20,629 तक पहुँच गई है। नए मतदान केंद्रों में गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे शहरों में सोसायटियों में केंद्र स्थापित किए जाएंगे। विशेष रूप से 150 मॉडल पोलिंग स्टेशन और 125 महिला केंद्र बनाए जा रहे हैं, जहाँ केवल महिला कर्मचारी तैनात रहेंगी।

Haryana Polls 2024 : राजनीतिक दल या उम्मीदवार मतदान केंद्र परिसर सेे इतनी दूरी पर लगा सकेंगे इलेक्शन बूथ

सुरक्षा के लिहाज से महिला पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा। 92 मतदान केंद्र दिव्यांगों और 116 युवा मतदाताओं द्वारा संचालित होंगे। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की जाएगी, जिससे मतदान प्रक्रिया की पारदर्शिता बढ़ेगी।

वोटरक्यू ट्रैकर ऐप से जानें सब कुछ

मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटरक्यू ट्रैकर ऐप तैयार किया गया है, जिससे मतदाता अपने मतदान केंद्र पर कतार की स्थिति को देख सकेंगे। इस ऐप के माध्यम से मतदाता 15 से 20 मिनट में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उन्हें लंबी कतारों में खड़े होने की परेशानी नहीं होगी। इस बार मतदान केंद्रों को ग्राउंड फ्लोर पर बनाया जाएगा और किसी भी मतदान केंद्र की दूरी 2 किलोमीटर से अधिक नहीं होगी। इन सब तैयारियों के साथ, चुनाव आयोग ने हरियाणा में सुचारू और सुविधाजनक मतदान सुनिश्चित करने का प्रयास किया है।

Abhay Chautala: ‘इनेलो-बसपा गठबंधन 30-35 सीटें जीतकर बनाएगा सरकार’, अभय चौटाला ने बताया चुनावी गणित

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox