If You Have Vomited on The Mattress, Then Clean it in This Way, There Will be no Infection गद्दे पर कर दी है उल्टी तो इस तरीके से करें साफ, नहीं होगा इंफेक्शन

If You Have Vomited on The Mattress, Then Clean it in This Way, There Will be no Infection गद्दे पर कर दी है उल्टी तो इस तरीके से करें साफ, नहीं होगा इंफेक्शन

इंडिया न्यूज ।

If You Have Vomited on The Mattress, Then Clean it in This Way, There Will be no Infection : अगर आपके बच्चे या किसी बीमार व्यक्ति ने गद्दे पर उल्टी कर दी है तो उसको तुरंत साफ करना बहुत जरूरी हो जाता है । अगर समय पर साफ नहीं करेंगे तो इंफेक्शन होने का डर रहता है । बच्चों वाले घर में साफ-सफाई रखना एक मुश्किल टास्क होता है। क्योंकि कभी वे बेड पर टॉयलेट कर देते हैं तो कभी उल्टी। ऐसे में बेड पर रखा गद्दा गंदा हो जाता है। अगर आप समय रहते ही गद्दे को साफ नहीं करेंगी तो इससे आपके गद्दे से बदबू आने लगेगी और उल्टी के दाग भी पड़ जाएंगे। इसलिए आपको समय रहते ही गद्दे की सफाई करनी चाहिए। अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको गद्दे की सही तरीके से सफाई करने का तरीका बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कैसे करें उल्टी वाले गद्दे को साफ।

सबसे पहले गद्दे को साफ करें If You Have Vomited on The Mattress, Then Clean it in This Way, There Will be no Infection

अगर आपके बच्चे या किसी अन्य इंसान ने गद्दे पर उल्टी कर दी है तो सबसे पहले आपको इसे साफ करना चाहिए। उल्टी साफ करने के लिए पेपर प्लेट का इस्तेमाल करें। पेपर प्लेट्स की मदद से अवशेषों को उठा लें। अब पेपर प्लेट्स को डस्टबीन में फेंक दें। अब आप सोच रहे होंगे कि हमने पेपर प्लेट्स का ही इस्तेमाल क्यों किया है? तो बता दें कि पेपर प्लेट्स को आप एक इस्तेमाल के बाद फेंक सकती हैं। इससे उल्टी गद्दे के अन्यों हिस्सों पर फैलेगी नहीं। वहीं अगर आप कपड़े का इस्तेमाल करती हैं, तो आपके हाथ गंदे हो जाएंगे। साथ ही गद्दा भी खराब हो सकता है।

बेड शीट हटाएं

गद्दे से उल्टी को साफ करने के लिए दूसरा स्टेप है बेड शीट को हटाना। बेड शीट को गद्दे से हटा लें। बेड शीट हटाने के बाद ही आपको गद्दे की सफाई करनी चाहिए। बेड शीट को वॉशिंग मशीन में धोने के लिए डाल दें।

गीलापन सोखें

अब जब आपने अपने गद्दे से बेड शीट हटा ली है तो अब समय आ गया है गद्दे के गीलेपन को सोखने का। जायज बात है कि उल्टी के बाद गद्दा गीला हो गया होगा। गद्दे को सूखाने के लिए एक सूखा कपड़ा लें और उसे गद्दे में दबाएं। इससे कुछ हद तक गीला गद्दा सूख जाएगा।

बदबू से पाएं छुटकारा

अगर आपके बच्चे ने गद्दे पर उल्टी कर दी है तो गद्दे से बदबू आने लगेगी। ऐसे में आपको बदबू से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए। बेकिंग सोडा को क्लीनिंग एजेंट माना जाता है, जिसकी वजह से इसका उपयोग घर की साफ-सफाई के लिए किया जाता है। बस बेकिंग सोडा को गद्दे पर छिड़क लें। बेकिंग सोडा से गद्दे का गीलपन दूर हो जाएगा और बदबू भी नहीं आएगी। बेकिंग सोडा को गद्दे पर रात भर सेट होने के लिए रख दें। कम से कम 8 घंटे तक बेकिंग सोडा को गद्दे पर सेट होने के लिए छोड़ दें। या फिर जब तक बेकिंग सोडा पूरी तरह से ड्राई न हो जाए। लेकिन अगर आपके पास बेकिंग सोडा नहीं है तो आप इसके बदले कॉर्नस्टार्च का भी उपयोग कर सकती हैं।

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल

अब गद्दे पर से बेकिंग सोडा हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। सबसे पहले वैक्यूम को खाली करके साफ करें। कैनिस्टर को बदलें और बैग को हटाएं। अगर आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है, तो आप किसी नम कपड़े से भी गद्दे को साफ कर सकते हैं।

उल्टी के दाग साफ करना

उल्टी से गद्दा गंदा हो जाता है। जिससे गद्दे पर दाग लग जाते हैं। ऐसे में गद्दा और भी ज्यादा गंदा दिखने लगता है। हालांकि, दाग को हटाने के लिए आपको किसी मंहगे क्लीनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि आप घर में मौजूद कुछ चीजों से दाग को हटा सकती हैं। बस इसके लिए आपको व्हाइट विनेगर और पानी की जरूरत होगी। एक स्प्रे बोतल लें और उसमें एक कप गरम पानी और एक कप व्हाइट विनेगर डालें।

अब बोतल को अच्छे से शेक कर लें। अत्यधिक क्लीनिंग के लिए आप इसमें लिक्विड डिश सोप भी मिला सकती हैं। अब पेस्ट को दाग वाली जगह पर छिड़क लें। स्प्रे को ज्यादा न छिड़कें। इससे गद्दा गीला हो सकता है। पेस्ट को छिड़कने के बाद एक कपड़ा लें। जिससे आप गद्दे में मौजूद नमी को सोख सकें। गद्दे पर तब तक स्प्रे छिड़के जब तक की दाग हट न जाए। अब गद्दे को सोखने के लिए रख दें। गद्दे को साफ करने और दाग हटाने के बाद इसे किसी टेबल फैन की मदद से पूरी तरह से सूखा लें।

डिसइंफेक्ट करें

भले ही आपने अपना गद्दा अच्छे से साफ कर लिया हो। लेकिन इसके बावजूद भी गद्दे पर उल्टी के कीटाणु रह सकते हैं। इसलिए आपको गद्दे को डिसइंफेक्ट करना बेहद जरूरी है। गद्दे को डिसइंफेक्ट करने के लिए रबिंग अल्कोहल का उपयोग करें। रबिंग अल्कोहल को पूरे गद्दे पर छिड़कें। अगर आपके पास रबिंग अल्कोहल नहीं है तो आप गद्दे को डिसइंफेक्ट करने के लिए सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आप चाहती हैं कि आपका गद्दा कभी गंदा न हो तो कभी भी इस पर लगी पन्नी न हटाएं।
हमेशा गद्दे पर कवर लगाएं रखें।
अगर आपके घर में बच्चे हैं तो आपको हमेशा गद्दे के ऊपर एक पन्नी वाला बिछौना लगाकर रखें।
कोशिश करें कि कोई भी बेड पर बैठकर खाना न खाएं। ऐसा करने से आपका गद्दा कभी गंदा नहीं होगा।

If You Have Vomited on The Mattress, Then Clean it in This Way, There Will be no Infection

READ MORE :If The Milk has Burst Then Make These Delicious Things दूध फट गया है तो बनाईयें ये स्वादिष्ट चीजें

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

48 mins ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

1 hour ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

1 hour ago