Let us Teach You How to Make Delicious Rice Dumplings Today, Learn चलो आज हम आपको चावल के स्वादिष्ट पकौड़े बनाना सिखाते है,तो जानें

Let us Teach You How to Make Delicious Rice Dumplings Today, Learn चलो आज हम आपको चावल के स्वादिष्ट पकौड़े बनाना सिखाते है, तो जानें

इंडिया न्यूज ।

Let us Teach You How to Make Delicious Rice Dumplings Today, Learn : आपने कई चीजों के पकौड़े खाएं होंगे । लेकिन चलो आज हम आपको चावल के स्वादिष्ट पकौड़े बनाना सिखाते है । अगर स्वादिष्ट बनाने है तो हमारे द्वारा बताई गई सामग्री व विधि अपनानी जरुरी होगी । चावल के पकौड़े सुनकर कई लोगों को हो सकता है थोड़ा अजीब लगे ।

दरअसल, हमारे घरों में पारंपरिक तौर पर बेसन के पकौड़े खाए जाते हैं. हालांकि पकौड़ों की भी काफी वैराइटीज प्रचलन में हैं लेकिन कम लोग ही अपने घरों में चावल से बने पकौड़ों का लुत्फ लेते हैं. चावल के पकौड़े स्वाद में जहां लाजवाब होते हैं, वहीं पेट के लिहाज से भी हल्के होते हैं । चावल के पकौड़ों को ब्रेकफास्ट में या स्नैक्स के तौर पर दिन में किसी भी वक्त खाया जा सकता है । इस रेसिपी को बनाना काफी सरल है और ये झटपट बनकर तैयार जो जाते हैं. चावल के पकौड़े घर के बच्चों के साथ बड़ों को भी काफी पसंद आएंगे ।

चावल के पकौड़े बनाने के लिए सामग्री Let us Teach You How to Make Delicious Rice Dumplings Today, Learn

चावल पके हुए-1 कप
बेसन-2 कप
प्याज बारीक कटा-1
अदरक कद्दूकस-1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर-1/2 टी स्पून
हल्दी-1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी- 2
हींग – 1 चुटकी
धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
अजवाइन -1/2 टी स्पून
जीरा पाउडर-1/2 टी स्पून
हरा धनिया बारीक कटा-1/2 कप
तेल
नमक-स्वादानुसार

चावल के पकौड़े बनाने की विधि

चावल के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पका लें और उसे एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें । इसके बाद मैश किए चावल में बेसन, बारीक कटा प्याज, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, अदरक कद्दूकस डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें । अब इस मिश्रण में जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, अजवाइन और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लें ।

इसके बाद मिश्रण को 10 मिनट के लिए अलग रख दें । तय समय के बाद मिश्रण को लें और इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पतला करें । ध्यान रखें कि घोल न ज्यादा पतला और न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए. सामान्य पकौड़े के लिए जैसा घोल तैयार किया जाता है, इसे भी उसी तरह से बनाएं. घोल तैयार होने के बाद एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर चढ़ा दें । जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें चावल के मिश्रण से पकौड़े बनाकर डाल दें ।

कड़ाही की क्षमता के अनुसार चावल के पकौड़े बनाकर डीप फ्राई करने के लिए डाल दें । कुछ वक्त तक फ्राई करने के बाद पकौड़ों को पलट दें और दूसरी ओर से तलें । पकौड़ें जब दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में अलग निकाल लें । इसी तरह सारे घोल के पकौड़े तैयार कर लें । नाश्ते के लिए आपके चावल के पकौड़े बनकर तैयार हो चुके हैं । इसे टोमेटो सॉस या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं ।

Let us Teach You How to Make Delicious Rice Dumplings Today, Learn

READ MORE :Patna High Court Recruitment for Personal Assistant Post पटना उच्च न्यायालय में व्यक्तिगत सहायक पदों के लिए निकलें आवेदन

ALSO READ : Consume These Drinks, Your Skin Will Glow Again इन ड्रिंक्स का करें सेवन तो आपकी स्किन की चमक आएगी लौट

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

51 mins ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

1 hour ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

1 hour ago