Meta Market Capitalizaton दुनिया की टॉप 10 वैल्युएबल कंपनियों की लिस्ट से बाहर हुई मेटा

Meta Market Capitalizaton दुनिया की टॉप 10 वैल्युएबल कंपनियों की लिस्ट से बाहर हुई मेटा

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Meta Market Capitalizaton : पिछले कुछ समय से ग्लोबल लेवल पर आईटी और टेक कंपनियों के शेयरों में गिरावट आ रही है। इसी बिकवाली के बीच फेसबुक के लिए यह महीना बहुत बुरा रहा है। पिछले एक महीने में फेसबुक की पैरेंट कंपनी Meta Platforms Inc के शेयर में भारी बिकवाली आई है, जिस कारण कंपनी का बाजार मूल्यांकन में तेजी से गिरावट आई है। इतना ही नहीं, इसे दुनिया की अब टॉप 10 कंपनियों की सूची से भी बाहर होना पड़ा है।

मेटा अब टॉप 10 में भी नहीं

मेटा पहले 1 ट्रिलियन डॉलर (74.58 लाख करोड़ रुपये) से अधिक की मार्केट वैल्यू के साथ दुनिया की छठी सबसे बड़ी कंपनी थी लेकिन अब यह टॉप 10 में भी नहीं है। (Meta Market Capitalizaton) ब्लूमबर्ग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक मार्केट वैल्यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में 56.54 हजार करोड़ डॉलर (4217.42 हजार करोड़ रुपए) की मार्केट वैल्यू के साथ 11वें स्थान पर है।

बता दें कि मार्क जुकरबर्ग के मेटावर्स प्लान को लेकर हाल ही में कंपनी की रीब्रांडिंग हुई है और पैरेंट कंपनी का नाम फेसबुक के बजाय मेटा किया गया है। कंपनी को डेली एक्टिव ग्लोबल यूजर्स की संख्या में पहली बार गिरावट आने के चलते भी मार्केट में प्रतिकूल परिस्थितियों से जूझना पड़ रहा है।

आधी हो गई फेसबुक की मार्केट कैपिटल

एक रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर 2021 में मेटा की मार्केट कैपिटल अपने आल टाइम हाई पर थी। इसके बाद से कंपनी की वैल्यू कम होकर लगभग आधी रह गई है। (Meta Market Capitalizaton)  मार्केट कैपिटल के मामले में कंपनी को 500 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है।

दुनिया की टॉप 5 कंपनियां

ब्लूमबर्ग के मुताबिक दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल (Apple) है, जिसकी वैल्यूएशन 2.8 ट्रिलियन डॉलर है। दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) है, जिसकी मार्केट कैपिटल 2.2 ट्रिलियन डॉलर है।(Meta Market Capitalizaton) सऊदी अरब की तेल कंपनी Aramco 2 ट्रिलियन डॉलर के एमकैप के साथ दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है। इसके बाद 1.8 ट्रिलियन डॉलर के साथ गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet और 1.6 ट्रिलियन डॉलर के साथ Amazon का स्थान है।

Also Read : CM Marriage Shagun Yojana के तहत 71 हजार रुपये तक की आर्थिक मदद दे रही हरियाणा सरकार
Connect With Us: Twitter Facebook
Mohit Saini

Sub Editor at Indianews.in | Indianewsharyana.com | IndianewsDelhi.com | Aajsamaj.com | Manage The National and Live section of the website | Complete knowledge of all Indian political issues, crime and accident story. Along with this, I also have some knowledge of business.

Share
Published by
Mohit Saini

Recent Posts

Haryana Election 2024: ‘हम किसी के भरोसे नहीं रहेंगे…’, चुनाव से पहले एक्शन मोड में आए चंद्र शेखर आजाद

Haryana Election 2024: 'हम किसी के भरोसे नहीं रहेंगे...', चुनाव से पहले एक्शन मोड में…

5 mins ago

Sonipat Crime News : एसएसटी और पुलिस की संयुक्त टीम ने पकड़ी कई लाख की नकदी, आरोपियों को ऐसे पकड़ा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Sonipat Crime News : हरियाणा में चुनावी माहौल पूरा गर्माया…

16 mins ago

Ambala Girls Student Missing : एक ही कक्षा की 4 बच्चियां हो गईं लापता, सनसनी, नहीं लगा सुराग

पूरे इलाके में है हड़कंप की स्थिति India News Haryana (इंडिया न्यूज), Ambala Girls Student…

48 mins ago

Haryana Election 2024: ‘भूपेंद्र-दीपेंद्र हुड्डा सेटिंग करने वाले ‘, किरण चौधरी ने कांग्रेस के काले कारनामों से उठाया पर्दा

Haryana Election 2024: 'भूपेंद्र-दीपेंद्र हुड्डा सेटिंग करने वाले ', किरण चौधरी ने कांग्रेस के काले…

60 mins ago

HCS Officer Arrests : रिश्वत मामले में महिला अधिकारी चल रही थी फरार, ACB ने दबोची, भेजा जेल

* मत्स्य विभाग के सेवादार से चार्जशीट से नाम हटाने के लिए मांगी थी 1…

1 hour ago