होम / Neil Mohan is the new CEO of YouTube : जानिए कौन हैं नील मोहन

Neil Mohan is the new CEO of YouTube : जानिए कौन हैं नील मोहन

• LAST UPDATED : February 17, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Neil Mohan is the new CEO of YouTube): वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब की कमान अब भारतीय-अमेरिकी नील मोहन को सौंपते हुए इन्हें यूट्यूब का नया सीईओ नियुक्त किया गया है। नील मोहन अभी यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट आॅफिसर हैं। वो लंबे वक्त से सुसान वोजिकी के सहयोगी रहे हैं।

सुसान वोजिकी ने कल यानी 16 फरवरी को इस्तीफा दे दिया। वे पिछले 9 साल से वीडियो स्ट्रीमिंग और शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब को लीड कर रहे थे। इसी के साथ नील मोहन भी अब माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई सहित यूएस-आधारित वैश्विक दिग्गजों के शीर्ष पर भारतीय मूल के सीईओ की बढ़ती सूची में शामिल होंगे।

नील मोहन कौन हैं ?

यूट्यूब के नए सीईओ नील मोहन अमेरिका के मिशिगन और फ्लोरिडा में पले-बढ़े हैं। 1996 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की डिग्री ली थी। इसके बाद इसी यूनिवर्सिटी से एबीए किया था। करियर की शुरुआत में नील मोहन सॉफ्टवेयर सर्विसेज वाली कंपनी अूूील्ल३४१ी से जुड़े थे। इसके बाद नील कई और आईटी कंपनियों में काम करने के बाद साल 2008 में गूगल के कर्मचारी बने थे। यूट्यूब के सीईओ बनने से पहले वो इसके चीफ प्रोडक्ट आॅफिसर के तौर पर काम कर रहे थे।

नील मोहन ने सुसान वोजिकी का आभार जताया

अपनी नियुक्ति पर खुशी जाहिर करते हुए नील मोहन ने कहा कि वह इस महत्वपूर्ण मिशन को जारी रखने के लिए उत्साहित हैं और एक नए भविष्य की आशा कर रहे हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ”धन्यवाद, सुसान वोजिकी, वर्षों से आपके साथ काम करना अद्भुत रहा है। मैं इस मुख्य मिशन को जारी रखने के लिए उत्साहित हूं।

ये भी पढ़ें: अडानी ग्रुप के निवेशकों को घबराने की जरूरत नहीं : सीएफओ

ये भी पढ़ें:  पोखरा विमान हादसे की रिपोर्ट आई सामने, यह हुआ खुलासा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox