होम / Air Pollution: हरियाणा के छह शहरों की हवा खराब, मंत्री राव नरबीर ने अधिकारियों से तलब की रिपोर्ट

Air Pollution: हरियाणा के छह शहरों की हवा खराब, मंत्री राव नरबीर ने अधिकारियों से तलब की रिपोर्ट

• LAST UPDATED : October 25, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Air Pollution: हरियाणा के छह शहरों की वायु गुणवत्ता गंभीर रूप से बिगड़ गई है। पिछले पांच दिनों से इन शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 200 से ऊपर बना हुआ है। इनमें गुरुग्राम, भिवानी, चरखीदादरी, सोनीपत, जींद और हिसार शामिल हैं। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद, हरियाणा सरकार ने किसानों पर सख्त कार्रवाई शुरू की है।

बीते बुधवार नए केस हुए दर्ज

बुधवार को 50 नई एफआईआर दर्ज की गई, जबकि पराली जलाने के छह नए मामले सामने आए हैं। सरकार ने निर्णय लिया है कि धान की फसल के सीजन खत्म होने तक निगरानी और कार्रवाई इसी तरह जारी रहेगी। वन एवं पर्यावरण मंत्री राव नरबीर ने अधिकारियों से तीन दिन में रिपोर्ट मांगी है और कृत्रिम बारिश के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है, खासकर एनसीआर के जिलों में। उन्होंने कहा कि रविवार तक इस मामले का समाधान निकालने की कोशिश की जाएगी।

CM Nayab Saini: ‘गुरूग्राम को स्मार्ट सिटी बनाना पहला काम’, हरियाणा के विकास के लिए CM सैनी का बड़ा बयान

अब तक हरियाणा में कुल 686 स्थानों पर पराली जलाई जा चुकी है, जिनमें से 334 किसानों पर 8.45 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा, 383 अधिकारियों को लापरवाही के कारण कारण बताओ नोटिस दिए गए हैं और 24 को निलंबित किया गया है। यह ध्यान देने योग्य है कि पहले जुर्माना वसूलने में सख्ती नहीं बरती जाती थी, लेकिन अब सरकार इस मामले में गंभीर है, खासकर सुप्रीम कोर्ट के समक्ष उत्तर देने के लिए।

इस क्षेत्र में स्थिति बहुत खराब

गुरुग्राम में स्मॉग की स्थिति बेहद खराब है, और विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर तक रह गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का अनुमान है कि शुक्रवार को एक्यूआई खराब श्रेणी में रह सकता है, और शनिवार-रविवार को भी स्थिति और बिगड़ने की आशंका है।

Supreme Court: ‘आधार उम्र निर्धारित करने का दस्तावेज नहीं’, पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का फैसला हुआ रद्द