होम / Haryana Weather Alert: हरियाणा में कब तक सक्रिय रहेगा मानसून, जानें बारिश का अपडेट

Haryana Weather Alert: हरियाणा में कब तक सक्रिय रहेगा मानसून, जानें बारिश का अपडेट

• LAST UPDATED : September 8, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Weather Alert: हरियाणा में मानसून अब कमजोर पड़ने वाला है, और इसके प्रभाव 10 सितंबर तक बने रहने की उम्मीद है। पिछले 24 घंटों के दौरान, प्रदेश में 7.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। पंचकूला में सबसे अधिक 43.6 मिमी बारिश हुई, जबकि सोनीपत में 31.2 मिमी, यमुनानगर में 20 मिमी और कुरुक्षेत्र में 18.9 मिमी बरसात हुई।

कैसा है अब तक का तापमान

इसके अलावा, करनाल में 12.3 मिमी और रोहतक में 9.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। लगातार बरसात की वजह से तापमान में भी गिरावट आई है, और पारा 1.5 डिग्री तक कम हो गया है। अब दिन का तापमान सामान्य से 3.4 डिग्री तक नीचे है, जिसमें सिरसा में सबसे अधिक 34.3 डिग्री और अंबाला में सबसे कम 28.7 डिग्री दर्ज किया गया है। नारनौल और रोहतक में अधिकतम तापमान सामान्य से 5.4 डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 1 जून से लेकर 5 सितंबर के बीच हरियाणा में कुल 332.1 मिमी बारिश हुई है, जो कि सामान्य 374.3 मिमी से 10% कम है।

Haryana Assembly Election 2024: प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने पार्टी नेताओं के इस्तीफे पर कही ये बात, जानें यहां

इन जिलों में कम बारिश का रिकॉर्ड

राज्य के 14 जिलों में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। मानसून ट्रफ की अक्षय रेखा के उत्तर की ओर बने रहने के कारण, अगले 3 से 4 दिनों में मानसून की सक्रियता कम रहने की संभावना है। 8 सितंबर से 12 सितंबर के बीच उत्तरी और दक्षिणी जिलों में मौसम परिवर्तनशील रहेगा और हल्की बारिश की संभावना है। पश्चिमी हरियाणा में आंशिक बादलवाई और कुछ स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है और वातावरण में नमी कम हो सकती है।

इस वर्ष जुलाई में बारिश की कमी के कारण, किसानों को ट्यूबवेल से सिंचाई करनी पड़ रही है, विशेषकर धान की फसल उगाने वाले किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। 2024 में बारिश की मात्रा पिछले वर्षों की तुलना में काफी कम रही है, जिससे कृषि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

Haryana Election 2024: चुनाव के बीच Congress को 440 वॉल्ट का झटका, कई दिग्गजों ने पार्टी को कहा Tata – By By

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox