weather

Haryana Weather: हरियाणा में जल्द दस्तक देगी ठंड, IMD ने दिया अपडेट, जानें मौसम का ताजा हाल

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Weather: हरियाणा में मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है, जिससे दिन और रात दोनों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में दिन के तापमान में लगभग 0.9 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है, जबकि रात के तापमान में करीब 0.5 डिग्री की गिरावट हुई है।

IMD के अनुसार अपडेट

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से चलने वाली उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं हरियाणा के मौसम में और बदलाव लाएंगी। इन हवाओं के प्रभाव से पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होगी, जबकि हरियाणा के मैदानी इलाकों में पाला पड़ने की संभावना है, जिससे तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी। इस बदलते मौसम के कारण राज्य में सुबह और शाम के वक्त हल्की ठंड महसूस होनी शुरू हो गई है।

Stubble Burning: पराली जलाने के मामले बढ़े तो 13 किसान हुए गिरफ्तार, इतने जमीनों पर रेड एंट्री दर्ज

विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में दिन के साथ-साथ रात के तापमान में भी और कमी आएगी। हालांकि, फिलहाल 24 अक्टूबर तक राज्य में बारिश की कोई संभावना नहीं है और मौसम साफ रहेगा। लेकिन रात के समय पाला गिरने से सुबह के वक्त ठंडक में इजाफा हो सकता है। वहीं, पराली जलाने की समस्या ने हरियाणा की आबोहवा को काफी खराब कर दिया है।

AQI खराब श्रेणी तक पहुंचा

दिल्ली से सटे हरियाणा के कई जिलों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खराब श्रेणी में पहुंच चुका है। कैथल और करनाल जिलों में हवा की गुणवत्ता सबसे खराब पाई गई है, जहां AQI 300 से अधिक दर्ज किया गया है। इसके अलावा, पानीपत, यमुनानगर, बहादुरगढ़, फरीदाबाद और गुरुग्राम जैसे जिलों में भी एक्यूआई 200 से अधिक दर्ज हुआ है, जो कि स्वास्थ्य के लिए गंभीर चिंता का विषय है। इस स्थिति को सुधारने के लिए प्रशासन को पराली जलाने पर और कड़ी निगरानी रखने की जरूरत है, ताकि हरियाणा की हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सके और लोगों को प्रदूषण से राहत मिले।

Faridabad News: हरियाणा में मंत्री राजेश नागर का अनोखा अंदाज, जनता का आभार जताने के लिए क्रेन पर चढ़े

Shruti Chaudhary

Share
Published by
Shruti Chaudhary

Recent Posts

Anil Vij: मंत्री बनते ही अनिल विज का बड़ा कदम, सबसे पहले किया ये काम

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Anil Vij: हरियाणा में नायब सिंह सैनी की सरकार ने…

14 mins ago

Haryana Assembly Session: हरियाणा विधानसभा सत्र की तारीख तय, स्पीकर के पद के लिए ये दो प्रमुख उम्मीदवार

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Session: हरियाणा में नई सरकार के गठन के…

46 mins ago