होम / Ashes Series, Pat Cummins : बताैर कप्तान छा गए पैट कमिंस, 127 साल बाद किया ये काम

Ashes Series, Pat Cummins : बताैर कप्तान छा गए पैट कमिंस, 127 साल बाद किया ये काम

• LAST UPDATED : December 8, 2021

Ashes Series, Pat Cummins

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

एशेज सीरीज के पहले दिन का खेल समाप्त हो चुका है। आज के दिन आस्ट्रेलिया की टीम का दबदबा रहा। आस्ट्रेलिया की घातक गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज नहीं टिक पाया। आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पूरी टीम को मात्र 147 रन पर आल आउट कर दिया।

आस्ट्रेलिया की टीम के हीरो रहे कप्तान पैट कमिंस। पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 5 बल्लेबाजों को आउट किया और इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी। कमिंस पहली बार आस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इतना ही नहीं पैट कमिंस आस्ट्रेलिया के लिए 64 साल बाद कप्तानी करने वाले गेंदबाज हैं।

कमिंस ने 13.3 ओवर में 38 रन दिए। इसके साथ ही पैट कमिंस बतौर कप्तान डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले आस्ट्रेलिया के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं। कमिंस से पहले यह कारनामा 127 साल पहले जॉर्ज गिफन ने किया था। दिवंगत तेज गेंदबाज गिफन ने इंग्लैंड के खिलाफ ही साल 1894 में 155 रन देकर छह विकेट झटके थे।

इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच सबसे पुरानी मानी जाने वाली क्रिकेट की जंग एशेज सीरीज शुरू हो चुकी है। पहले दिन 50.1 ओवर का खेल ही हो सका। पहले दिन आस्ट्रेलिया की शानदार गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की 147 रन पर आल आउट हो गई।

एशेज में कब-कब गिरा पहली गेंद पर विकेट (Ashes Series, Pat Cummins)

1882 में पहली बार एशेज का आयोजन हुआ था। पहली बार 1894 में मेलबर्न के ग्राउंड पर यह कारनामा आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर आर्थर कॉनिंघम ने किया था।

दूसरी बार यह कारनामा 1926 में हुआ था। इस बाद गेंदबाज थे मॉरिस टेट। मॉरिस टेट इंग्लैंड के गेंदबाज थे। मॉरिस ने लीड्स के मैदान पर पहली गेंद पर विकेट लिया था।

मॉरिस के पहली गेंद पर विकेट के 10 साल बाद 1936 में अर्नी मैक्कॉर्मिक जो कि एक आस्ट्रेलियाई गेंदबाज थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली गेंद पर विकेट लिया था।

2021 में यह कारनामा आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने किया। मिचेल स्टार्क ने मैच की पहली ही गेंद पर इंग्लैंड के ओपनर रॉरी बर्न्स को बोल्ड कर एक नया रिकार्ड अपने नाम किया।

ऐसे गिरे इंग्लैंड के विकेट (Ashes Series, Pat Cummins)

AUS vs ENG Ashes 2021 Live

टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जो रूट का यह फैसला एकदम गलत साबित हुआ। आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजी क्रम को ढेर कर दिया।पहली ही गेंद पर स्टार्क ने रॉरी बर्न्स के स्टंप बिखेर दिए।

बर्न्स इस सीजन में छठी बार बिना रन बनाए आउट हुए। 6 ओवर तक 11 रन पर इंग्लैंड का तीन विकेट गिर चुके थे। हमीद 25 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। मलान भी 6 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए। हेजलवुड ने जो रूट को 0 पर आउट किया।

बेन स्टोक्स ५ रन बनाकर कमिंस की गेंद पर आउट हुए। ओली पोप ने 35 रन बनाए और हेजलवुड का शिकार बने। जॉस बटलर 39 रन बनाकर स्टाक का शिकार बने। राबिनसन को 0 पर कमिंस ने आउट किया। मिचेल स्टाक ने 2, जॉश हेजलवुड ने 2, पैट कमिंस ने 5 और ग्रीन ने 1 विकेट ­­­­लिया।

सोनी नेटवर्क देखें मैचों का सीधा प्रसारण, 19वीं शताब्दी से हुई सीरीज की शुरुआत Ashes Series, Pat Cummins

सोनी नेटवर्क पर एशेज सीरीज के सभी मैचों का सीधा प्रसारण होगा और मैच की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर देखी जा सकती है। मेजबान आस्ट्रेलिया 2017 से इस सीरीज पर कब्जा जमाए है और इस बार इंग्लैंड इसे वापस हासिल करने के लिए बेताब होगा। Pat Cummins repeats 127 year old record

बता दें कि एशेज क्रिकेट की सबसे पुरानी सीरीज है, जो तीसरी सदी में एंट्री कर चुकी है। इसकी शुरुआत 19वीं शताब्दी के अंतिम दो दशकों में हुई थी। इसके बाद यह 20वीं सदी को पार करते हुए 21वीं सदी तक पहुंच गया है। Pat Cummins repeats 127 year old record

पहले टेस्ट के लिए आस्ट्रेलिया की टीम (Ashes Series, Pat Cummins)

पहले टेस्ट के लिए आस्ट्रेलिया की टीम में कप्तान पैट कमिंस, टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, मार्नस लाबुशेन, मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड शामिल हैं ।

इंग्लैंड की टीम (Ashes Series, Pat Cummins)

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिए 12 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान लिया है। इनमें कप्तान जो रूट, हसीब हमीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच रोरी बर्न्स, डेविड मलान, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, ओली पोप, ओली रॉबिंसन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड हैं। कोई एक खिलाड़ी पहला मुकाबला नहीं खेलेगा।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पिंडलियों में दर्द है, जिसके कारण वह पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। एंडरसन चोट की वजह से पिछली एशेज सीरीज में भी सिर्फ चार ओवर डाल पाए थे। इसके बाद वे पूरी सीरीज से बाहर रहे थे। Pat Cummins repeats 127 year old record

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana-Chandigarh: 8वीं पास भी कर सकेगा सरकारी नौकरी, चंडीगढ़ हाईकोर्ट में 300 वैकेंसी, अप्लाई करने में ना करें देरी
Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस प्रत्याशी के काफिले पर ताबड़तोड़ फायरिंग, एक जख्मी
Haryana Election 2024: हरियाणा में हमारे बिना नहीं बनेगी सरकार, चुनाव के दौरान केजरीवाल ने भरी हुंकार
Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox