होम / Best Time to Eat Papaya : आइए जानते हैं कि पपीता खाने का सही समय, मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

Best Time to Eat Papaya : आइए जानते हैं कि पपीता खाने का सही समय, मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

• LAST UPDATED : February 11, 2023

इंडिया न्यूज,(Best Time to Eat Papaya): पपीता तो हर कोई खा सकता है क्योंकि पपीता बहुत सस्ता होता है और हर समय उपलब्ध रहता है। इतना ही नहीं, अगर आप अपने दांतों की चमक बरकरार रखना चाहते हैं तो पपीते का सेवन करें। लेकिन यहां पपीता कब खाना चाहिए ये बताएँगे और पपीते के फायदों के बारे में।

पपीता के फायदे

1. पपीता में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जो आपकी स्किन में फ्लोलेस ग्लो दे सकता है। पपीता में मौजूद विटामिन ई, विटामिन सी स्किन को हेल्दी बनाता है और स्किन में टोन लाता है।

2. पपीता में ब्लड शुगर को कम करने की क्षमता भी होती है।

3. सौ ग्राम पपीता में सिर्फ 32 कैलोरी ऊर्जा होती है। अगर आप सुबह नाश्ते के साथ या दोपहर में इसका सेवन करते हैं यह आपको भूख नहीं लगने देगी।

पपीता कब नहीं खाना चाहिए

जिन लोगों को लेटेक्स से एलर्जी है उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए और जिन लोगों का ब्लड शुगर लो होता है, उन्हें भी पपीता नहीं खाना चाहिए।

पपीता खाने का सही समय

पपीता खाने का सबसे सही समय खाली पेट सुबह में है। इससे पेट साफ रहता है। हालांकि पपीता खाने के एक घंटे बाद तक कुछ भी नहीं खाना चाहिए। पपीता को भोजन के समय, स्मूदी में या सलाद के साथ भी खा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वैसे तो पपीता खाने का कोई समय गलत नहीं है लेकिन सुबह में ब्रेकफास्ट के साथ खाने से फायदा होता है।

यह भी पढ़ें : Sabudana Khichdi : महाशिवरात्रि के व्रत पर बनाए स्वादिष्ट साबूदाना खिचड़ी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox