होम / Hair Care : नारियल तेल और एलोवेरा के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत और लंबे बाल

Hair Care : नारियल तेल और एलोवेरा के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत और लंबे बाल

• LAST UPDATED : February 23, 2023

इंडिया न्यूज़, Hair Care : खूबसूरत और लंबे बाल हर लड़की का सपना होता है। बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए हम तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट हमें फायदे की जगह नुकसान देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपके बाल खूबसूरत और लंबे हो जाएंगे।आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में :-

एलोवेरा और नारियल तेल

अगर आप भी बालों के न बढ़ने से परेशान हैं, तो आपको बता दें कि आपकी इस समस्या को दूर करने में एलोवेरा और नारियल तेल का मिश्रण बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। यह आपके बालों के रोम को बाहरी रूप से पोषण प्रदान करने और स्कैल्प को स्टिमुलेट करने में मदद करता है। बालों के रोम को पोषण मिलता है, वे मजबूत बनते हैं और बालों का विकास तेजी से होता है।

बालों पर कैसे करें अप्लाई

बाल बढ़ाने के लिए एलोवेरा और नारियल तेल को इस्तेमाल करने का तरीका बहुत ही आसान है। आपको बस एक एक कप नारियल तेल में 1/4 कप एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करना है। इस मिश्रण को सप्ताह में 2-3 बार बालों में लगाएं और स्कैल्प की चंपी करें। बेहतर परिणाम के लिए रात को सोने से पहले इस मिश्रण को बालों में लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। हालांकि आप सिर धोने से 4 घंटे पहले भी बालों में लगाकर छोड़ सकते हैं।

Aloe Vera Hair Mask: Benefits, DIY Recipes, and How to Use

एलोवेरा और नारियल तेल बालों पर लगाने के फायदे

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जिससे यह स्कैल्प की डेड स्किन को साफ करने में मदद करता है। साथ ही एलोवेरा और नारियल तेल दोनों में ही मॉइश्चराइजिंग, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। जिससे यह न सिर्फ त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है बल्कि डैंड्रफ, हानिकारक बैक्टीरिया और फंगस का भी सफाया करता है।

यह बालों के रोम को पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। बालों की लंबाई बढ़ाने के साथ ही यह हेयर फॉल कंट्रोल और रूखे-बेजान बालों को रिपेयर करते हैं। इस तरह एलोवेरा और नारियल तेल आपको लंबे, घने, मजबूत और शाइनी बाल पाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : Tips To Increase Happiness : जीवन में खुशियां बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरिके

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox