होम / Chief Justices: बॉम्बे, मद्रास, केरल, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्तियों की अधिसूचना जारी

Chief Justices: बॉम्बे, मद्रास, केरल, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्तियों की अधिसूचना जारी

• LAST UPDATED : May 27, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Chief Justices : केंद्र सरकार ने बॉम्बे, मद्रास, केरल, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्तियों की अधिसूचना जारी कर दी है। कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने संबंध में ट्वीट किया और कहा कि, भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, भारत के राष्ट्रपति ने भारत के मुख्य न्यायाधीश के परामर्श के बाद, उच्च न्यायालय की नियुक्ति की है।

मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की

पिछले महीने, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने बॉम्बे, मद्रास, केरल, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की थी। जस्टिस संजय किशन कौल और केएम जोसेफ सहित कॉलेजियम ने 19 अप्रैल को हुई अपनी बैठक में बॉम्बे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस आरडी धानुका के नाम की सिफारिश की।

कॉलेजियम के प्रस्ताव में कहा गया है कि न्यायमूर्ति धानुका ने अपनी नियुक्ति के बाद से उच्च न्यायालय में विशिष्टता के साथ सेवा की है। प्रक्रिया के संदर्भ में, मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए उनकी उपयुक्तता का पता लगाने के लिए सलाहकार-न्यायाधीश के साथ परामर्श किया गया है।

केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति एसवी भाटी की सिफारिश की गई थी। प्रस्ताव में कहा गया है, “कॉलेजियम का विचार है कि न्यायमूर्ति एस वी भट्टी केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए हर तरह से फिट और उपयुक्त हैं।” कॉलेजियम ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की।

हरियाणा उच्च न्यायालय से सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति पंकज मिथल की पदोन्नति के परिणामस्वरूप रिक्ति उत्पन्न हुई। इसके अलावा, कॉलेजियम ने हिमाचल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बनने के लिए तेलंगाना उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति एमएस रामचंद्र राव के नाम की सिफारिश की।

कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति एसवी गंगापुरवाला को मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने का भी प्रस्ताव दिया। न्यायमूर्ति गंगापुरवाला को 2010 में बॉम्बे उच्च न्यायालय के एक अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था। दिसंबर 2022 में तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने के बाद उन्हें बॉम्बे उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। इस प्रक्रिया में, कॉलेजियम ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एस मुरलीधर को मद्रास उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की अपनी पहले की सिफारिश को वापस ले लिया है।

प्रस्ताव में कहा गया कि न्यायमूर्ति मुरलीधर के पास पद छोड़ने के लिए चार महीने से भी कम का समय है। कॉलेजियम ने कहा कि मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में उनकी नियुक्ति सितंबर 2022 में की गई थी, लेकिन यह सरकार के पास लंबित है। इस देरी को देखते हुए, मद्रास उच्च न्यायालय के स्थायी मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति गंगापुरवाला की नियुक्ति की सुविधा के लिए न्यायमूर्ति मुरलीधर के स्थानांतरण की सिफारिश करने वाले प्रस्ताव को वापस ले लिया गया।

“कोलेजियम ने 28 सितंबर, 2022 को उड़ीसा के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डॉ न्यायमूर्ति एस मुरलीधर को मद्रास उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने का संकल्प लिया। तब से भारत सरकार के पास बिना किसी प्रतिक्रिया के सिफारिश लंबित है। इसके अलावा, कॉलेजियम ने मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति टी राजा को राजस्थान उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की अपनी सिफारिश को दोहराया। जबकि केंद्र सरकार ने अभी तक राजस्थान में न्यायमूर्ति राजा के स्थानांतरण की पुष्टि नहीं की है, कोलेजियम ने जोर देकर कहा कि स्थानांतरण के लिए उनकी सिफारिश को लागू किया जाए।

यह भी पढ़ें : Karnataka High Court: कर्नाटक हाईकोर्ट ने छात्रों के यौन उत्पीड़न के आरोपी शिक्षक को जमानत देने से इनकार किया, कहा “शिक्षक भारत में भगवान हैं”

यह भी पढ़ें : Lawyers Strike: हरियाणा के फतेहाबाद जिला अदालत में जजों की कमी से वादकार परेशान

यह भी पढ़ें : Sirf Ek Banda Kofi Hai: ‘सिर्फ एक बंदा काफी है’ फिल्म पर नही लगेगी रोक, राजस्थान हाईकोर्ट ने आसाराम की याचीका खारिज की

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox