होम / PM Savnidhi योजना का भरपूर लाभ उठा रहे रेहड़ी-फड़ी वाले, वरदान साबित हो रही स्कीम

PM Savnidhi योजना का भरपूर लाभ उठा रहे रेहड़ी-फड़ी वाले, वरदान साबित हो रही स्कीम

• LAST UPDATED : October 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज), PM Savnidhi, चंडीगढ़ : केंद्र सरकार ने छोटे-मोटे काम करने वाले रेहड़ी-फड़ी वाले करोड़ों लोगों की मदद के लिए पीएम स्वनिधि (PM SWANIDHI) स्कीम चलाई हुई है जोकि इन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। सरकार की तैयारी है कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत इस वर्ष के अंत तक 1 करोड़ स्ट्रीट वेंडर्स को लोन के रूप में वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाए। इसके लिए सरकार ने अब योजना के दायरे को बढ़ा दिया है, ताकि अधिकाधिक लोग योजना से लाभान्वित हो सकें।

1 जून, 2020 से शुरू हुई थी पीएम स्वनिधि योजना

आपको जानकारी दे दें कि पीएम स्वनिधि योजना यानी प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडरर्स आत्मनिर्भर निधि (Prime Minister Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi) योजना की शुरुआत 1 जून, 2020 को की कई थी। यह एक माइक्रो क्रेडिट स्कीम है जिसके तहत छोटे-छोटे कर्ज दिए जाते हैं। बता दें कि पात्रों को 10 हजार रुपए, 20 हजार रुपए और 50 हजार रुपए की 3 किस्तों में किफायती कर्ज की मदद मिलती है। केंद्र सरकार ने इस योजना को उन लोगों की मदद करने के लिए शुरू किया था, जो रेहड़ी-पटरी पर छोटे-मोटे कारोबार करते हैं और उससे अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं।

ज्ञात रहे कि कोरोना काल के दौरान ऐसे लोगों की आजीविका सबसे ज्यादा प्रभावित हुई थी, उनके सामने सबसे बड़ी समस्या होती है कि वे अनौपचारिक क्षेत्र के होते हैं, ऐसे में उन्हें बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों से कर्ज नहीं मिल पाता।बैंक इस तरह के काम की शुरुआत के लिए भी मुश्किल से फाइनेंस करते थे, लेकिन इसी समस्या को दूर करना योजना का लक्ष्य है। इस योजना के तहत दिसंबर 2024 तक 57 लाख लोन बांटने का टारगेट सेट किया गया था।

मंत्रिमंडल ने 10-10 हजार रुपए की पहली किस्त के लिए 42 लाख लोन और 20-20 हजार रुपए कि दूसरी खेप के लिए 12 लाख लोन को मंजूरी दी है। स्कीम को अब तक लोगों का रिस्पॉन्स बढ़िया मिला है। स्कीम के तहत एनपीए बनने वाले लोन 15 फीसदी से कम हैं। इससे उत्साहित होकर सरकार ने दायरे को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

दिसंबर 2023 तक 1 करोड़ लोन देने का लक्ष्य

केंद्र सरकार ने इसी कारण अब योजना के लक्ष्य को लगभग डबल कर दिया है और टाइमलाइन भी घटा दी गई है। पहले दिसंबर 2024 तक 57 लाख लोन देने का टारगेट था. अब दिसंबर 2023 तक 1 करोड़ लोन देने का टारगेट है। अभी तक पीएम स्वनिधि योजना के तहत 71.10 लाख लोन मंजूर किए गए हैं, जबकि उनमें से 65.98 लाख लोन डिस्बर्स किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें : Haryana Health Workers : एसीपी न भरने वाले कर्मचारियों पर सख्ती, रूकेगा वेतन

यह भी पढ़ें : Accident in Jhajjar : बाइक के पहिये में महिला की फंसी चुन्नी, मौत

यह भी पढ़ें : Anurag Aggarwal on Ambala By-Election : अंबाला में नहीं होगा उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के साथ होगा इलेक्शन

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: ‘भूपेंद्र-दीपेंद्र हुड्डा सेटिंग करने वाले ‘, किरण चौधरी ने कांग्रेस के काले कारनामों से उठाया पर्दा
Haryana Congress : एक बार फिर विवादों में घिरी कांग्रेस, रैली के दौरान जयप्रकाश ने बुजुर्ग को मारी लात, वीडियो हुआ वायरल
HCS Officer Arrests : रिश्वत मामले में महिला अधिकारी चल रही थी फरार, ACB ने दबोची, भेजा जेल
Vipul Goyal in Faridabad : भाजपा प्रत्याशी विपुल को अब इस समाज के लोगों ने दिया अपना समर्थन, जानें
Manohar Lal Khattar : खट्टर ने करनाल के लोगों से किया बड़ा वादा, पूर्व मुख्यमंत्री के इस फैसले से बढ़ेगा रोजगार
Haryana Assembly Poll : निवर्तमान विधायकों को इस तारीख से पहले खाली करने होंगे सरकारी आवास
Haryana Election 2024: ‘कांग्रेस में दलित बहन का अपमान, वो आएं…, बीच चुनाव में खट्टर का शैलजा को खुला ऑफर
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox