Pariksha Pe Charcha 2024 : यह कार्यक्रम मेरे लिए एक परीक्षा की तरह : प्रधानमंत्री मोदी

262
Pariksha Pe Charcha 2024
यह कार्यक्रम मेरे लिए एक परीक्षा की तरह : प्रधानमंत्री मोदी
  • बोले- हमारे छात्र ही हमारे भविष्य को आकार देंगे

India News (इंडिया न्यूज़), Pariksha Pe Charcha 2024, नई दिल्ली : छात्रों को भारत के भविष्य का आकार देने वाला बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम उनके लिए भी एक परीक्षा की तरह ही है। राजधानी स्थित प्रगति मैदान के नवनिर्मित भारत मंडपम के टाउन हॉल में प्रधानमंत्री ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ के 7वें संस्‍करण में स्‍कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से संवाद करते हुए कहा कि छात्र पहले से कहीं अधिक नवाचारी हो गए हैं।

मोदी ने कहा, ‘‘हमारे छात्र हमारे भविष्य को आकार देंगे।’’ शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘परीक्षा पे चर्चा’ में पिछले छह वर्षों से छात्र, अभिभावक और शिक्षक शामिल होते रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण चौथा संस्करण ऑनलाइन आयोजित किया गया था जबकि पांचवां और छठा संस्करण टाउन-हॉल प्रारूप में संपन्न हुआ था।

पिछले संस्करण में 31.24 लाख छात्राें ने लिया था भाग

पिछले वर्ष के संस्करण में कुल 31.24 लाख छात्रों, 5.60 लाख शिक्षकों और 1.95 लाख अभिभावकों ने भाग लिया था। इस साल, ‘माइ गोव पोर्टल’ पर करीब 2.26 करोड़ पंजीकरण हुए हैं जो छात्रों के बीच इस कार्यक्रम को लेकर व्यापक उत्साह को दर्शाता है। इस साल का आयोजन भारत मंडपम में टाउन-हॉल प्रारूप में आयोजित किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस भारत मंडपम में विश्व के बड़े-बड़े नेताओं ने भविष्य की चर्चा की थी, उसी स्थान पर आज भारत के भविष्य की चर्चा परीक्षा की चिंताओं के साथ करने वाले हैं। कला उत्सव के विजेताओं के साथ प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक को आमंत्रित किया गया है।

यह भी पढ़ें : National Voters Day 2024 : युवा ही अपना और देश का भविष्य तय करेगा : मोदी

यह भी पढ़ें : Kejriwal Vs BJP : भाजपा ने 7 विधायकों को ‘आप’ छोड़ने के लिए 25-25 करोड़ देने की पेशकश की : केजरीवाल

यह भी पड़ें : Mamata Banerjee 2024 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेंगी