होम / Identify Pure Milk : ऐसे करें शुद्ध दूध की पहचान

Identify Pure Milk : ऐसे करें शुद्ध दूध की पहचान

• LAST UPDATED : July 31, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Identify Pure Milk : मिलावट के इस दौर में हमारे घर में जाने अनजामें में कुछ ऐसे पदार्थ हमारे घर में आ जाते हैं जिनसे हमारे स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। आजकल कोई स्वस्थ्य रहे तो कैसे रहे, खाने की हर दूसरी चीज़ में मिलावट हो रही है। लोग क्या खाएं, कहां से लेकर खाएं यही सबसे बड़ा सवाल बन गया है। दूध की बात की जाए तो प्योर दूध मिलना भी आजकल काफ मुश्किल हो चला है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप घर बैठे ही मिलावटी दूध की पहचान कर सकते हैं।

  • सिंथेटिक दूध की पहचान करने के लिए उसे सूंघें। अगर उसमें साबुन जैसी गंध सी महसूस हो रही है तो इसका मतलब है कि दूध सिंथेटिक है।
  • असली दूध का स्वाद हल्का मीठा होता है, जबकि नकली दूध का स्वाद डिटर्जेंट और सोडा मिला होने की वजह से कड़वा हो जाता है।
  • असली दूध को हाथों के बीच रगड़ने पर कोई चिकनाहट महसूस नहीं होती। वहीं, नकली दूध को अगर आप अपने हाथों पर रगड़ेंगे तो आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट महसूस होगी।

  • असली दूध स्टोर करने पर अपना रंग नहीं बदलता, जबकि नकली दूध कुछ समय के बाद पीला पड़ने लगता है। अगर हम असली दूध को उबालें तो इसका रंग नहीं बदलता, वहीं नकली दूध उबालने पर यह पीले रंग का हो जाता है।
  • दूध में पानी की मिलावट की जांच करने के लिए किसी चिकनी लकड़ी या पत्थर की सतह पर दूध की एक या दो बूंद टपकाकर देखिए। अगर दूध बहता हुआ नीचे की तरफ गिरे और सफेद धार सा निशान बन जाए तो दूध शुद्ध है।
  • वहीं दूध में डिटर्जेंट की मिलावट पहचानने के लिए दूध की 5-10 मिलीग्राम मात्रा किसी कांच की शीशी या टेस्ट-ट्यूब में लेकर जोर-जोर से हिलाने पर यदि झाग बने और देर तक बना रहे तो इसमें डिटर्जेंट मिला हुआ है।

यह भी पढ़ें : Amchoor Powder: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं अमचूर पाउडर, यकीनन बाहर से लेना भुल जाएंगे

यह भी पढ़ें :Summer Healthy Tips : गर्मी में स्वस्थ व निरोगी रहने के उपाय

यह भी पढ़ें : Water Like Nectar : पानी पीना हमारे लिए अमृत समान, अधिकांश बीमारों का यह करता है सफाया

यह भी पढ़ें : Papaya Benefits : कई बीमारियों में रामबाण इलाज है पपीता

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox