सदन की कार्यवाही के दौरान अभय चौटाला को ये क्या बोल गये रामबिलास शर्मा?

653

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा मानसून सत्र का पहला दिन हल्की नोक-झोंक के साथ करीब 4 बजकर 15 मिनट पर समाप्त हुआ, बतादें कि सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू हुई। कार्यवाही का आरंभ करते हुए सीएम मनोहर लाल ने शोक प्रस्ताव रखा, साथ ही सीएम मनोहर लाल ने दिवंगत आत्माओं और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम मनोहर लाल ने दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी। सीएम मनोहर लाल ने सदन में गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर को भी श्रद्धांजलि दी।

बतादें कि, सदन में आए शोक प्रस्ताव पर कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी और इनेलो विधायक अभय चौटाला ने भी शोक व्यक्त किया। साथ ही सदन में सभी ने मौन धारण करके दिवंगत  आत्माओं को श्रदांजलि दी। इस बार सदन की कार्यवाही में कोई भी नेता विपक्ष नहीं है, नेता विपक्ष की जगह किरण चौधरी सदन में बैठीं। सदन में सीटिंग प्लान में बदलाव भी देखने को मिला इनेलो विधायकों की जगह कांगेस विधायक बैठे। उधर किरण चौधरी ने सदन में अवैध खनन का मुद्दा उठाया, किरण चौधरी ने सरकार को घेरते हुए कहा कि, चरखी दादरी में अधिकारियों की मिलीभगत से अवैध खनन हो रहा है। क्षेत्र के लोगों को परेशानी हो रही है, लोगों में बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। किरण चौधरी के सवाल का जवाब देते हुए ओपी धनखड़ ने कहा कि, NGT की टीम ने माइनिंग वाले क्षेत्र का दौरा किया और मानक ना मानने वाले क्रेशरों पर कार्रवाई करते हुए 19 क्रेशरों को बंद किया गया है। बाकी क्रेशर नियमों के तहत चल रहे हैं।

पलवल से कांग्रेस विधायक करण दलाल ने सदन की कार्यवाही के दौरान बैंकों से ऋण लेने पर होने वाले समझौतों पर लगने वाले स्टांप का मुद्दा उठाया।  वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने करण दलाल के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि, हरियाणा में  एक लाख तक के कृषि कर्ज़ पर छूट है।

सदन में प्रश्नकाल के दौरान सीएम मनोहर लाल ने कहा कि, काले खां से पानीपत रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट  सिस्टम का सर्वे चल  रहा है जिसका फायदा लोगों को होगा। गनौर से विधायक कुलदीप शर्मा ने गन्नौर फल और सब्जी मंडी का सुझाव दिया कि सरकार को मंडी के साथ एक रेल लाइन और पोल्ट्री उद्योग के लिए भी 50 से 60 एकड़ जगह विकसित करनी चाहिए। सरकार को चाहिए कि वो रेलवे लाइन बिछाने के लिए रेल मंत्रालय को प्रस्ताव भेजे।
कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने कुलदीप शर्मा की रेल लाइन जोड़ने के सुझाव का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि, इस सुझाव पर मंत्रालय से बात की जाएगी।

प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस ने सदन से कई मुद्दों पर चर्चा की मांग पर वॉकआउट भी किया।

रामबिलास शर्मा ने अभय सिंह चौटाला पर तीखी टिप्पड़ी करते हुए कहा कि ‘आपमें ताऊ देवीलाल का डीएनए है, कांग्रेस के साथ मत जाना’ साथ ही कहा कि इनेलो की जगह कांग्रेस सदन में आ गई, यह चक्कर घूम रहा है ये दर्शक-दीर्घा की तरफ जाएगा।

इंडियन नेशनल लोकदल के नेता अभय सिंह चौटाला ने सदन में SYL  का मुद्दा उठाया, साथ ही अभय चौटाला ने प्रदेश के कई इलाकों में पानी की कमी का मुद्दा भी प्रमुखता से उठाया। अभय चौटाला ने सरकार पर आरोप लगाया कि जिन इलाकों में पीने के पानी की भारी कमी है। वहां सरकार की ओर से अभी तक कोई योजना शुरू नहीं की गई है। यदि सरकार ने 6 अगस्त से पहले धनोरी इलाके में पीने के पानी की कमी दूर नहीं की तो वो पूरे विपक्ष को लेकर धरने पर बैठ जाएंगे। इतना ही नहीं सरकार ने दादूपुर नलवी नहर को बंद कर दो किसानों के साथ अन्याय किया है। अभय सिंह चौटाला ने प्रदेश सरकार पर एक और आरोप लगाया कि सरकार पानी संरक्षण करने के बजाये किसानों को धान की जगह मक्का की खेती की सलाह दे रही है। जबकि 1 एकड़ में 70 हजार का धान पैदा होता है। जबकि मक्का सिर्फ 20 हजार की पैदा होती है। अभय सिंह चौटाला ने प्रदेश में कानून-व्यवस्था का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हत्याओं के मामले दिन व दिन बढ़ते जा रहे हैं। जनवरी से लेकर जून तक प्रदेश में 170 हत्याएं हो चुकी हैं वहीं रेप के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। अब सदन की कार्यवाही सोमवार दोपहर 2 बजे से शुरू होगी।