होम / Heat Wave Advisory Haryana : प्रदेश में गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी

Heat Wave Advisory Haryana : प्रदेश में गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी

• LAST UPDATED : May 23, 2024

India News (इंडिया न्यूज), Heat Wave Advisory Haryana : बढ़ती गर्मी को देखते हुए एडवाइजरी जारी की गई है। प्रदेश में बढ़ती गर्मी में वृद्ध एवं कमजोर व्यक्तियों की खास देखभाल करें। तेज गर्मी में कम से कम दिन में दो बार उनकी जांच करें। यदि वे गर्मी से बैचेनी महसूस कर रहे हों तो उन्हें ठंडक देने का प्रयास करें। उनके शरीर को गीला रखें, उन्हें नहलाएं अथवा उनकी गर्दन तथा बगलों में गीला तौलिया रखें। उनके शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ डॉक्टर अथवा एंबुलेंस को बुलाएं।

Heat Wave Advisory Haryana : यह बरतें लू के दौरान पालतू जानवरों के लिए सावधानियां

अपने जानवरों को जहां तक संभव हो तेज गर्मी के दौरान उन्हें घर के भीतर ही रखें। यदि उन्हें घर के भीतर रखा जाना संभव न हो तो उन्हें किसी छायादार स्थान पर रखें, जहां वे आराम कर सकें। ध्यान रखें कि जहां उन्हें रखा हो वहां दिनभर छाया रहे। जानवरों को किसी बंद जगह में न रखें।

पीने के पानी के दो बाउल रखें ताकि एक में पानी खत्म होने पर दूसरे से वे पानी पी सकें। जानवर का खाना धूप में न रखें। यदि आपके पास कुत्ता है तो उसे गर्मी में न टहलाएं। उसे सुबह और शाम को ही घूमाएं जब मौसम ठंडा हो। कुत्ते को गर्म सतह पटरी, तारकोल की सड़क, गर्म रेत पर न चलाएं। किसी भी स्थिति में जानवर को वाहन में न छोड़ें।

बच्चों को ऐसे लू से बचाएं

स्थानीय मौसम संबंधी खबरों के लिए रेडियो सुनें, टीवी देखें और समाचार-पत्र पढ़ें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, भले ही प्यास न लगी हो। ओआरएस, घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का मांड) नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन कर तरोताजा रहें। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें। अपना सिर ढककर रखें, कपड़े, हैट अथवा छतरी का उपयोग करें।

गर्मी के मौसम में जंक फूड का सेवन न करें। ताजे फल, सलाद तथा घर में बना खाना खाएं। खास तौर से दोपहर 12 से 4 बजे के बीच धूप में सीधे न जाएं। शाम के समय खेलें, यदि बच्चे को चक्कर आएं, उल्टी घबराहट अथवा तेज सिर दर्द हो, सीने में दर्द हो अथवा सांस लेने में कठिनाई हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

घर से बाहर लू में काम करते समय बरतें ये सावधानियां

वहीं घर से बाहर काम करने वाले लोग स्थानीय मौसम संबंधी खबरों के लिए रेडियो सुनें, टीवी देखें और समाचार पत्र पढ़ें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिए, भले ही प्यास ना लगी हो। ओआरएस, घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का मांड) नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन कर तरोताजा रहें।

हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें। अपना सिर ढककर रखें, कपड़े, हैट अथवा छतरी का उपयोग करें। नंगे पांव बाहर न जाएं। गर्मी से राहत के लिए हाथ का पंखा अपने पास रखें। काम के बीच में थोड़ा-थोड़ा विश्राम लें। पेड़ या छाया में ही आसरा लें।

यह भी पढ़ें : Minor Student Molestation Case : नाबालिग छात्रा से छेड़छाड़ व ब्लैकमेल करने का आरोपी शिक्षक सस्पेंड

यह भी पढ़ें : Young Man Committed Suicide : ससुराल पक्ष के लोगों से परेशान युवक ने फंदा लगाकर की आत्महत्या 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox