Haryana CM Treatment Scheme : 3 लाख तक के मुफ्त किडनी और लिवर ट्रांसप्लांट सेवाओं को स्वीकृति

15
Haryana CM Treatment Scheme
3 लाख तक के मुफ्त किडनी और लिवर ट्रांसप्लांट सेवाओं को स्वीकृति
  • सरकार जरूरतमंदों को उपलब्ध करवा रही स्वास्थ्य सेवाएं

  • रोहतक पीजीआई में करवा सकेंगे इलाज

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana CM Treatment Scheme : हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री नायब सिंह ने एक ऐतिहासिक पहल को स्वीकृति प्रदान की है, जिसके तहत मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना (एमएमएमआईवाई) के तहत पात्र रोगियों को 3 लाख रुपए तक की मुफ्त किडनी और लिवर ट्रांसप्लांट सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इस परिवर्तनकारी कदम के अलावा, मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना – आयुष्मान भारत (पीएमजेएवाई-एबी) योजना के तहत 3 लाख रुपए के विशेष फिक्स्ड किडनी और लिवर ट्रांसप्लांट पैकेज के निर्माण को भी मंजूरी दी है।

Haryana CM Treatment Scheme : सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और रोगी कल्याण के लिए प्रतिबद्ध

स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि वर्तमान सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और रोगी कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इस नई पहल के साथ, चिन्हित मरीज़ पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, रोहतक में बिना किसी खर्च के गंभीर किडनी और लिवर प्रत्यारोपण करवा सकेंगे। इन महत्वपूर्ण निर्णयों का उद्देश्य उन लोगों को जीवन रक्षक चिकित्सा उपचार प्रदान करना है, जिन्हें इसकी सख्त ज़रूरत है।

उन्होंने कहा कि जटिल चिकित्सा प्रक्रियाओं से जुड़े वित्तीय बोझ को कम करके, प्रदेश सरकार एक ऐसे भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही है, जहाँ स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए एक मौलिक अधिकार होगी, चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो।

मंत्री ने कहा कि पहले, एमएमएमआईवाई के तहत किडनी या लिवर प्रत्यारोपण से संबंधित खर्चों को कवर करने का कोई प्रावधान नहीं था, जिसके कारण जरुरतमंद रोगियों को उपचार के लिए दुर्गम बाधाओं का सामना करना पड़ता था। पहली बार किसी सरकारी स्वास्थ्य सेवा संस्थान में इस सुविधा की शुरुआत होना इस अंतर को पाटने और समाज के सबसे कमज़ोर वर्गों को व्यापक देखभाल प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

किफायती और सुलभ उपचार उपलब्ध कराना प्राथमिकता

डॉ. गुप्ता ने हरियाणा भर में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की अटूट प्रतिबद्धता पर बल देते हुए कहा कि यह पहल सभी रोगियों, विशेषकर जरूरतमंदों को किफायती और सुलभ उपचार उपलब्ध कराने की हमारी प्राथमिकता को दर्शाती है। स्वास्थ्य सुविधाओं में निरंतर सुधार और सेवाओं के दायरे का विस्तार करके, हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक नागरिक को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा देखभाल तक पहुंच प्राप्त हो।

यह भी पढ़ें : Karnal Goods Train Accident : चलती मालगाड़ी से गिरे 10 कंटेनर, बिजली लाइन और रेलवे ट्रैक को नुकसान

यह भी पढ़ें : Hisar News : बारिश में किया गया सड़क का निर्माण, अधिकारियों ने लिया एक्शन

यह भी पढ़ें : Faridabad Kunal Bhadana Murder : फरीदाबाद में कांग्रेसी नेता के भाई की गोली मारकर हत्या, वारदात सीसीटीवी में कैद