होम / Karnal Lok Sabha Hot Seat : लगातार जीत की तरफ बढ़ रहे करनाल लोकसभा से बीजेपी प्रत्याशी मनोहरलाल 

Karnal Lok Sabha Hot Seat : लगातार जीत की तरफ बढ़ रहे करनाल लोकसभा से बीजेपी प्रत्याशी मनोहरलाल 

• LAST UPDATED : June 4, 2024
India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karnal Lok Sabha Hot Seat : हरियाणा की करनाल लोकसभा सीट पर पूर्व सीएम मनोहल राल खट्टर ने अच्छी खासी बढ़त बना ली है। दोपहर 3 बजे तक खट्टर तक़रीबन 2 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं। उल्लेखनीय है कि पार्टी ने उन्हें सीएम के पद से हटाकर लोकसभा चुनाव में उतारा है। कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा उनके पीछे हैं। चूंकि येफासला बढ़ चुका है, इसलिए फैसला अब खट्टर के हक़ में आना तय है, हालांकि कई राउंड की गिनती अभी बाकी है।

Karnal Lok Sabha Hot Seat : करनाल सीट से नौ बार कांग्रेस, चार बार जीती भाजपा

ग़ौरतलब है कि करनाल सीट पहली बार साल 1952 में अस्तित्व में आई थी। 1952 से अब तक इस सीट पर नौ बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है। भाजपा को यहां से चार बार जीत मिली है। करनाल कांग्रेस का गढ़ रहा है लेकिन पिछले दो चुनावों में बीजेपी ने जीत दर्ज की है। इस बार भाजपा जीत की हैट्रिक लगाना चाहती है। यहां से अभी मौजूदा समय में संजय भाटिया सांसद हैं, लेकिन इस बार इनका टिकट कट गया है।
पिछले लोकसभा चुनाव में संजय भाटिया ने कांग्रेस के कुलदीप शर्मा को भारी मतों से हराया था। करनाल लोकसभा सीट पर करीब 18,21,231 लाख वोटर्स हैं और इनमें 9,74,840 लाख पुरुष मतदाता और 8,46,382 महिला वोटर्स हैं. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में 13,00,722 मतदाताओं ने मतदान किया था और यहां 71 फीसदी मतदान हुआ था।

मनोहर और दिव्यांशु  दोनों पंजाबी समुदाय से रखते हैं संबंध

उल्लेखनीय है कि करनाल लोकसभा से बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं कांग्रेस ने युवा चेहरा पार्टी के युवा अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा पर विश्वास जताया है। दिव्यांशु बुद्धिराजा पंजाबी समुदाय से संबंध रखते हैं पुराने समय में युवा चेहरे छत्रपाल ने मंझे हुए नेता चौधरी देवीलाल को मात दे दी थी, जिसकी काफी चर्चा हुई थी, अब कांग्रेस का युवा चेहरा यहां से मैदान में हैं, एनसीपी प्रत्याशी मराठा वीरेंद्र वर्मा को इनेलो ने समर्थन दिया है।
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox