होम / BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

• LAST UPDATED : September 19, 2024
  • भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं
  • संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की गारंटी हुई कम

India News Haryana (इंडिया न्यूज), BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। हर वर्ग के लिए वादे किए हैं, हर क्षेत्र को ध्यान रखकर भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगा दिया है। कांग्रेस ने दो दिन पहले गारंटी पत्र जारी किया था, लेकिन भाजपा का संकल्प पत्र जारी होने के बाद कांग्रेस की गारंटी कम हो गई है। संकल्प पत्र में जहां एक और सभी वर्गों के लिए नॉन स्टॉप 20 बड़ी घोषणा की गई हैं, वहीं हरियाणा को समृद्ध राज्य बनाने का संकल्प लिया गया है।

BJP Manifesto 2024 : हरियाणा में हैट्रिक बनाने की ओर बढ़ रही भाजपा

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कांग्रेस की तरफ काल्पनिक वादे नहीं किए हैं जिन्हें पूरा न किया जा सके। भाजपा ने संकल्प लिया है कि सरकार बनने के बाद हरियाणा में हैट्रिक बनाने की ओर बढ़ रही भाजपा ने प्रदेश की हर महिला के खाते में 2100 रुपये डालने का संकल्प किया है। इसके अलावा महिलाओं को 500 का गैस सिलेंडर देने का संकल्प भी किया गया है। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में महिलाओं के अतिरिक्त युवाओं के रोजगार के सपने को साकार करने का वचन दिया है। भाजपा बिना खर्ची पर्ची के 2 लाख युवाओं को नौकरी देगी जो कांग्रेस के गारंटी पत्र में कभी हो ही नहीं सकता।

Deepender Hooda on BJP’s Manifesto : भाजपा पर कसा तंज, बोले-BJP का घोषणा पत्र कांग्रेस की कॉपी पेस्ट

रोजगार बढ़ाने का प्लान: 10 औद्योगिक शहर बनेंगे

भाजपा ने संकल्प पत्र में रोजगार बढ़ाने पर खास ध्यान दिया है। भाजपा सरकार बनने के आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहर बनाए जाएंगे, इनमें प्रति शहर और आसपास के गांवों के 50,000 स्थानीय युवाओं को नौकरी दी जाएगी। इसके अलावा 2 लाख युवाओं को ‘बिना पर्ची बिना खर्ची’ पक्की सरकारी नौकरी और 5 लाख युवाओं के लिए अन्य रोजगार के अवसर एवं नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना से मासिक स्टाइपेंड देने का भी संकल्प है। इसके साथ ही दक्षिण हरियाणा में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का अरावली जंगल सफारी पार्क बनाया जाएगा, जिससे रोजगार भी बढ़ेगा और पर्यटकों से सरकार को भी फायदा होगा।

महिला सशक्त्किरण: महिलाओं को 2,100 रुपये, छात्राओं को स्कूटी

भाजपा ने संकल्प पत्र में महिला सशक्त्किरण पर जोर दिया है। भाजपा ने वादा किया है कि सरकार बनने के बाद सभी महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2,100 रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही हर घर गृहणी योजना तहत 500 में सिलेंडर मिलेगा। छात्राओं को ध्यान में रखते हुए अव्वल बालिका योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कॉलेज जाने वाली हर छात्रा को स्कूटी देने का भी वादा किया है। ये वादे भाजपा के महिलाओं को सशक्त बनाने के लक्ष्य को दर्शाते हैं।

स्वास्थ्य: 5 लाख से 10 लाख की मुफ्त इलाज की राशि

भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में एक और बड़ा वादा ये किया है अब चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत हर परिवार को 10 लाख तक का मुफ्त इलाज और परिवार के 70 वर्ष से अधिक प्रत्एक बुजुर्ग को अलग से 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा। पहले आयुष्मान योजना के तहत साल में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवाया जा सकता था। अब इसकी राशी दोगुनी कर दी गइ है। इसके अलाव सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस और सभी अस्पतालों में डायग्नोसिस मुफ्त करने का वादा भी किया गया है। इससे स्वास्थ्य क्षेत्र मजबूत होगा और आम जनता को डायरेक्ट लाभ मिलेगा। इसके साथ ही देश के किसी भी सरकारी कॉलेज से मेडिकल और इंजीनियरिंग पढ़ने वाले ओबीसी एवं एससी जातियों के हरियाणा के विद्यार्थियों को पूर्ण छात्रवृत्ति देने का वादा भी किया गया है।

Haryana Congress Menifesto: कांग्रेस की तरह उनका घोषणा पत्र भी…., ज्ञान चंद गुप्ता ने कांग्रेस के मेनिफेस्टो पर की टिप्पणी

जय जवान-जय किसान, जय खिलाड़ी

भाजपा ने सैनिकों और किसानों के लिए भी घोषणा की है। जहां पहली सरकारों में सिर्फ आठ फसलें एमएसपी पर खरीदी जाती थी, अब सभी 24 फसलें एमएसपी पर खरीदी जा रही हैं। एग्रकल्चार लोन को लेकर भी संकल्प पत्र में घोषणा की गई है। इसके साथ ही हरियाणा के अग्नीवीरों से भी वादा किया है कि हर हरियाणवी अग्निवीर को सरकारी नौकरी की गारंटी रहेगी। भाजपा ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख आवास बनाने का भी संकल्प लिया है। भाजपा ने खेल को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से हर जिले में ओलंपिक खेलों की नर्सरी बनाने का भी वादा किया है।

सामाजिक मासिक पेंशनों में वृद्धि की जाएगी

भाजपा ने संकल्प पत्र में वादा किया है कि सभी ओबीसी वर्ग के उद्यमियों की, मुद्रा योजना के अतिरिक्त, 25 लाख रुपये तक के ऋण की गारंटी हरियाणा सरकार उठाएगी, इसके अलावा छोटी पिछड़े समाज की जातियों (36 बिरादरियों) के लिए पर्याप्त बजट के साथ अलग-अलग कल्याण बोर्ड होगा। डीए और पेंशनों को जोड़ने वाले साइंटिफिक फॉर्मूले के आधार पर सभी सामाजिक मासिक पेंशनों में वृद्धि की जाएगी।

मेट्रो और रेलवे

भाजपा ने वादा किया है कि भारत सरकार के सहयोग से केएमपी रेल कॉरिडोर का निर्माण और नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी। भारत सरकार के सहयोग से विभिन्न रैपिड रेल सेवाओं एवं फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा की शुरुआत होगी और हरियाणा को वैश्विक शिक्षा का केंद्र बनाकर आधुनिक स्किल का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। इससे हरियाणा का स्ट्रक्चर मजबूत होगा।

BJP Manifesto -2024 : भाजपा ने लोकसभा चुनाव – 2024 के लिए जारी किया अपना घोषणापत्र 

Congress Manifesto : कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र किया जारी, जानें कौन-कौन से वादे किए

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox