Seema Trikha : अध्यापकों की जायज़ मांगों को पूरा किया जाएगा : शिक्षा मंत्री

23
Seema Trikha
अध्यापकों की जायज़ मांगों को पूरा किया जाएगा : शिक्षा मंत्री
  • यूनियन प्रतिनिधियों को दिया आश्वासन

  • शिक्षामंत्री ख़ुद एक शिक्षक रह चुकी हैं

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Seema Trikha : हरियाणा के सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की जायज़ मांगों को पूरा किया जाएगा, ताकि अध्यापक मन लगाकर बच्चों को पढ़ा सकें। राज्य की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने यह आश्वासन मंगलवार को यहां अपने कार्यालय में उनसे मिलने आए अध्यापक प्रतिनिधियों को दिया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि वे ख़ुद एक शिक्षक रही हैं, इसलिए उनको भली-भांति पता है कि समाज सुधार में एक शिक्षक का कितना महत्व होता है।

Seema Trikha : संस्कारों की शिक्षा देने में शिक्षकों की महती भूमिका

अध्यापक स्कूल में बच्चों को पाठ्यक्रम की पढाई तो करवाते ही हैं, साथ वे संस्कारों की शिक्षा देने में भी महती भूमिका निभाते हैं। उन्होंने राज्यभर से आए अध्यापकों की विभिन्न यूनियन के प्रतिनिधियों से मुलाक़ात की और बड़े ध्यान से उनकी मांगों के बारे में सुनवाई की। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि वे विभाग से इन मांगों के बारे में अध्ययन करवाएंगी, नियमों के अनुसार तथा जायज़ मिलने वाली सभी मांगों को पूरा करने प्रयास किया जाएगा।

सभी सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य के सभी सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में सोलर सिस्टम लगाए जाएं ताकि बिजली के खर्चे की बचत हो सके और साथ ही इससे पर्यावरण संतुलन में सहयोग मिलेगा। इसके अलावा, उन्होंने उच्चत्तर शिक्षा विभाग की एक मासिक पत्रिका प्रकाशित करने के भी निर्देश दिए जिसमें विभिन्न कॉलेज, यूनिवर्सिटी और उनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों की विशेष अर्जित उपलब्धियों का विवरण हो। वे आज शिक्षा सदन में उच्चत्तर शिक्षा विभाग की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।

एसोसिएशन में यह प्रतिनिधि हुए थे शामिल

शिक्षा मंत्री से मिलने वाली अध्यापक यूनियनों में लेक्चरर वेलफेयर एसोसिएशन, एजुसेट चौकीदार एंड पार्ट टाइम एम्प्लॉई संघ, हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन,आरोही मॉडल स्टॉफ एसोसिएशन, हरियाणा कौशल अध्यापक एसोसिएशन, हरियाणा राजकीय संस्कृत टीचर संघ, हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन, गेस्ट अध्यापक संघर्ष समिति, स्कूल कैडर लेक्चरर एसोसिएशन हरियाणा, आल हरियाणा गवर्नमेंट कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन, एक्सटेंशन लेक्चरर वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन तथा वोकेशनल टीचर एसोसिएशन के प्रतिनिधि शामिल थे।

यह भी पढ़ें : Anil Vij Called to Delhi : हरियाणा की राजनीति में उलट-फेर का अंदेशा, अनिल विज को दिल्ली बुलाया गया

यह भी पढ़ें : Haryana BJP Government In Minority : कांग्रेस ने भाजपा सरकार के अल्पमत होने को लेकर मुख्यमंत्री नायब सैनी से की इस्तीफे की मांग