Dr. Pragati Verma UPSC : डॉ प्रगति की ‘प्रगति’ पर परिवार को है नाज़, पारिवारिक ज़िम्मेदारियों और नौकरी करते भी क्रैक किया यूपीएससी एग्जाम 

94
Dr. Pragati Verma UPSC
Dr. Pragati Verma UPSC : डॉ प्रगति की 'प्रगति' पर परिवार को है नाज़, पारिवारिक ज़िम्मेदारियों और नौकरी करते भी क्रैक किया यूपीएससी एग्जाम 
  • 2023 में उन्होंने हरियाणा प्रशासनिक सेवा का एग्जाम किया था क्लीयर 
  • बीते साल भी प्रगति वर्मा ने यूपीएससी का एग्जाम दिया था, लेकिन 740 वां रैंक आया था
  • प्रगति ने रोहतक के पीजीआई मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की
India News (इंडिया न्यूज), Dr. Pragati Verma UPSC : ख्वाब भले टूटते रहे मगर “हौसले” फिर भी जिंदा हो, हौसला अपना ऐसा रखो जहां मुश्किलें भी शर्मिंदा हो। वैवाहिक बंधन में बंधने के बाद और गृहस्थी की ज़िम्मेदारियों के बीच अक्सर लड़कियों के सपने अधूरे रह जाते हैं, लेकिन कुरुक्षेत्र के सेक्टर -5 की रहने वाली डॉ प्रगति वर्मा एक ऐसी महिला है, जो शादी के बाद अपने अधूरे सपने को पूरा करने के लिए निरंतर प्रगति पथ पर आगे बढ़ती रही और इस सपने को साकार करने में सबसे बड़ी भूमिका उनके पति और ससुर की रही है। उल्लेखीय है कि डॉ प्रगति ने हाल ही में यूपीएससी का एग्जाम कैक्र किया है और उन्होंने 355वां रैंक हासिल किया है। अहम बात यह है कि प्रगति का एक तीन साल का बेटा भी है। डॉ  प्रगति कुरुक्षेत्र के सेक्टर-5 की रहने वाली हैं और रोहतक में प्रगति का मायका है।
  • चंडीगढ़ पीजीआई से रेडियोलॉजी में की एमडी की पढ़ाई
  • दिल्ली एम्स में इंटर्नशिप भी कर चुकी हैं प्रगति

Dr. Pragati Verma UPSC : सपना टूटा सा नजर आने लगा

अपनी कामयाबी पर प्रगति ने बताया कि शुरुआत से ही उनका सपना यूपीएससी की परीक्षा पास करने का था। उन्होंने एमबीबीएस और एमडी की पढ़ाई पूरी की। इसी दौरान उनकी शादी हो गई। ऐसे में उनका यूपीएससी परीक्षा पूरी करने का सपना टूटा सा नजर आने लगा। क्योंकि घर-परिवार और बच्चे की ज़िम्मेदारी निभाते अपने सपने को साकार करना मुश्किल लगने लगा था, लेकिन, प्रगति के हौसलों के आगे मुश्किलें भी हार गई और पति ने उन्हें इसकी तैयारी करने के लिए प्रेरित किया। प्रगति का सपना पूरा करने में उनके परिवार के दूसरे सदस्यों का भी अहम योगदान रहा है। खास तौर पर, उनके ससुर का, जो एक रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर हैं।

परिवार ने मुझे वो माहौल दिया जो मुझे चाहिए था : डॉ प्रगति

डॉ प्रगति ने बताया कि परिवार ने मुझे वो माहौल दिया, जिसमें मैं पढ़ाई कर पाई। पढ़ाई करने के लिए ज्यादा समय नहीं मिल सका, क्योंकि उनका एक 3 साल का छोटा बेटा भी है, जिसकी देखभाल की जिम्मेवारी भी थी। साथ में वह जॉब भी करती थी, इसलिए दिन में 5 से 6 घंटे ही पढ़ पाती थी। पर इसमें परिवार ने बहुत साथ दिया, परिवार ने पूरा अनुकूल माहौल देने का प्रयास किया। वहीं, प्रगति वर्मा के परिवार में उनकी इस उपलब्धि के बाद खुशी का माहौल है उनके ससुर का कहना है कि यह उनके लिए गौरव की बात है कि उनके घर की बहू ने यह परीक्षा पास की है।

पिछले साल भी दिया था यूपीएससी का एग्जाम

डॉ प्रगति मौजूदा समय में अंबाला में डिवीजनल कमिश्नर के ओएसडी के पद पर तैनात हैं। साल 2023 में उन्होंने हरियाणा प्रशासनिक सेवा का एग्जाम क्लीयर किया था। इसके बाद उन्होंने सरकारी सेवा ज्वाइन की थी। बीते साल भी प्रगति ने यूपीएससी का एग्जाम दिया था, लेकिन 740 वां रैंक आया था। प्रगति ने रोहतक के पीजीआई मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की है। इसके बाद चंडीगढ़ पीजीआई से रेडियोलॉजी में एमडी की पढ़ाई की। वह दिल्ली एम्स में इंटर्नशिप भी कर चुकी हैं। साल 2019 में उनकी शादी कुरुक्षेत्र के डॉक्टर अतुल वर्मा से हुई थी।