Asian Wrestling Olympic Qualifiers Paris 2024 : एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में छाई हरियाणा की बेटियां,  देश की झोली डाले तीन कोटे 

76
Asian Wrestling Olympic Qualifiers Paris 2024
Asian Wrestling Olympic Qualifiers Paris 2024 : एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में छाई हरियाणा की बेटियां,  देश की झोली डाले तीन कोटे 

India News (इंडिया न्यूज),  अंतरराष्ट्रीय पहलवान विनेश फोगाट, अंशु मलिक और फिर रितिका हुड्डा ने शनिवार को बिश्केक में एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में पेरिस 2024 कोटा हासिल किया। वहीं प्रदेश की अंतिम पंघाल पहले ही देश को ओलंपिक कोटा दिला चुकी हैं। उल्लेखनीय है कि किर्गिस्तान के बिश्केक में एशियाई ओलंपिक क्वालिफायर कुश्ती प्रतियोगिता 19 से 21 अप्रैल तक आयोजित की रही है।

Asian Wrestling Olympic Qualifiers Paris 2024 : दबाव के बावजूद बेहतर प्रदर्शन

पहले दिन फ्री स्टाइल वर्ग में बेहतर प्रदर्शन नहीं रहने के बाद भारतीय महिला कुश्ती टीम पर शनिवार को काफी दबाव था। इसके बावजूद देश की स्टार पहलवान सोनीपत की विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन कर 50 किग्रा वर्ग में बिना कोई अंक गंवाए फाइनल में पहुंचकर देश के लिए पेरिस ओलंपिक का कोटा पक्का कर लिया। विनेश ने दस साल छोटी कजाकिस्तान की पहलवान लौरा गैनिकिजी को 10-0 से हराया।

गत वर्ष स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण होना पड़ा था बाहर

गौरतलब है कि दो बार की ओलंपियन और विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता ने क्वार्टरफाइनल में कंबोडिया की समनांग दित को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, जहां कजाकिस्तान की लौरा गनिक्यज़ी के खिलाफ कोटा मुकाबला जीता। 2022 विश्व चैंपियनशिप के बाद यह विनेश की पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता भी थी। वह पिछले साल हंगरी में बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज़ में शामिल होने वाली थीं, लेकिन स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा। दो बार की विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता विनेश फोगाट अमूमन महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग में प्रतिस्पर्धा करती हैं, लेकिन अंतिम पंघाल ने पहले ही इस भार वर्ग में ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है, इसलिए वह 50 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करती हुई दिखाई दीं।

अंशु और रितिका हुड्डा ने भी किया शानदार प्रदर्शन

उसके बाद जींद की अंशु मलिक मैट पर उतरीं और उन्होंने भी 57 किलो में देश को ओलंपिक का कोटा दिलाया। बाद में रोहतक की रितिका ने 76 किग्रा में शानदार प्रदर्शन किया। अंडर-23 विश्व चैंपियन रितिका ने पहला दौर तकनीकी आधार पर बेहतर प्रदर्शन कर जीता। उन्होंने युंजू हवांग को हराया। इसके बाद मंगोलिया की दावानासान एंख एमार को पटखनी दी। चीन की जुआंग वांग के खिलाफ उन्होंने 8-2 के स्कोर ने जीत दर्ज की सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की हुई त्सज चांग को 7-0 से हराया।