Haryana Lok Sabha Election Result 2024 : मतगणना प्रक्रिया को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए हरियाणा पुलिस ने किए तीन स्तरीय सुरक्षा इंतजाम

40
Haryana Lok Sabha Election Result 2024
मतगणना प्रक्रिया को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए हरियाणा पुलिस ने किए तीन स्तरीय सुरक्षा इंतजाम
  • प्रदेश में 91 मतगणना केंद्रों पर तैनात किए गए 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मी
  • चप्पे चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Lok Sabha Election Result 2024 : हरियाणा प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए आज होने वाली मतगणना के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान प्रदेश में 91 मतगणना केद्रों के आसपास 3 स्तरीय सुरक्षा इंतजाम रहेंगे। प्रथम स्तर पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल(सीएपीएफ) के जवान तैनात रहेंगे जबकि दूसरे स्तर पर हरियाणा आर्म्ड पुलिस अथवा आईआरबी के जवान तथा तीसरे स्तर पर जिला पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। इस प्रकार प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केंद्रों पर 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

Haryana Lok Sabha Election Result 2024 : 91 स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी, किए गए व्यापक इंतजाम

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि प्रदेश में स्थापित किए गए प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर कम से कम 70 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इनके अलावा, प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केंद्रों पर 15 सीएपीएफ की कंपनियों सहित अन्य पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में पर्याप्त संख्या में नाके लगाए जाएंगे।

मतगणना के लिए स्थापित किए गए 91 स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है ताकि प्रत्येक गतिविधि पर बारीकी से नजर रखी जा सके। यहां पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने बताया कि मतगणना प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था सुचारू रखने को लेकर सभी पुलिस आयुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

 

Haryana Lok Sabha Election Result 2024
Haryana Lok Sabha Election Result 2024

मतगणना केन्द्रों पर अनाधिकृत व्यक्तियों की आवाजाही प्रतिबंधित

उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र में किसी भी प्रकार के अनाधिकृत व्यक्ति की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। मतगणना केद्रों के आसपास यातायात व्यवस्था सुचारु करने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है। मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि मतगणना संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सके। उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की फ्रिसकिंग(पड़ताल)के लिए महिला व पुरूष पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। मतगणना के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में क्विक रिस्पांस टीमों को भी तैनात किया गया है। इसके अलावा अलग-अलग नाको, चेकप्वाइंट तथा प्रवेश द्वार पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं।

3 प्रवेश द्वार, मतगणना के लिए बनाए अलग-2 सैक्शन

मतगणना के लिए किए गए प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र में 3 अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। मतगणना स्टाफ, मतगणना एजेंटों तथा ईवीएम मशीनों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। मतगणना केंद्र में अलग-अलग सैक्शन बनाते हुए मतगणना की जाएगी। मतगणना के दौरान आने वाले विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा मतगणना स्टाफ की पार्किंग के लिए भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मतगणना केंद्रों में सभी मूलभूत सुविधाओं का भी विशेष तौर पर ध्यान रखा गया है। मतगणना केंद्रो पर अग्निशमन तथा एम्बुलेंस की भी तैनाती की गई है।

Haryana Lok Sabha Election Result 2024
Haryana Lok Sabha Election Result 2024

मतगणना के लिए तैयार हरियाणा पुलिस कपूर ने कहा कि 4 जून को प्रातः 8 बजे मतगणना शुरू होगी। इस दौरान हरियाणा पुलिस द्वारा मतगणना के कार्य को सुचारू ढंग से संपन्न करवाने के लिए हर पहलू का बारिकी से अध्ययन करते हुए पुलिस बल की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि मतगणना संबंधी कार्य पर मॉनिटरिंग के लिए हरियाणा पुलिस के उच्च अधिकारियों की टीमें लगाई गई है। इस दौरान कानून व्यवस्था बाधित करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। गौरतलब है कि विगत 25 मई को हरियाणा पुलिस द्वारा किए गए व्यापक इंतजामों के परिणामस्वरूप प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण तरीके से मतदान प्रक्रिया संपन्न हुई। इस दौरान कहीं से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं हुई और कही भी पुर्नमतदान की स्थिति उत्पन्न नहीं हुई।

यह भी पढ़ें : Haryana Lok Sabha Ecection Result 2024 : 223 लोकसभा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज