प्रदेश की बड़ी खबरें

High Court Orders to Governments : हरियाणा-पंजाब और चंडीगढ़ की जेलों में बंद विदेशी कैदी भी परिजनों से बात कर सकें, सरकारें सुविधा दे

  • विदेशी कैदियों के मानवाधिकारों पर लिया संज्ञान

India News (इंडिया न्यूज), High Court Orders to Governments, चंडीगढ़ : पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ की जेलों में बंद सभी विदेशी नागरिकों को एक बड़ी राहत दी है। इस राहत के बाद अब जेलों में बंद विदेशी नागरिक जल्द अपने परिवारों से फोन के जरिए वीडियो कॉल या फिर फोन पर बात कर सकेंगे।

जी हां, आपको बता दें कि हाईकोर्ट ने हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ की जेल में मौजूद विदेशी कैदियों के मानवाधिकारों को लेकर संज्ञान लेते हुए तीनों को नोटिस जारी कर माह में एक बार उनके परिजनों से कॉल या वीडियो कॉल की सुविधा को लेकर नीति बनाने पर जवाब दाखिल करने का आदेश भी दिया।

जीएस संधावालिया ने लुधियाना सेंट्रल जेल का किया था दौरा

मालूम रहे कि हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जीएस संधावालिया बीते दिनों लुधियाना सेंट्रल जेल के दौरे पर थे। इस दौरान उन्हें वहां एक केन्या देश का नागरिक मिला, जिसने बताया कि वह गिरफ्तारी के बाद अब तक अपने परिजनों के साथा बातचीत नहीं कर पाया। जिस पर संधावालिया ने इस मामले पर संज्ञान लिया और इसे जनहित याचिका के तौर पर सुनने का निर्णय लिया।

विदेशी लोगों के भी जेल में मानवाधिकार

हाईकोर्ट ने साफ कहा कि जो भी विदेशी लोग जेल में हैं, उनके भी मानवाधिकार होते हैं। उन्हें भी उनके परिजनों के साथ बातचीत करने का अधिकार होता है। ऐसे में इस प्रकार की व्यवस्था की जरूरत है कि कम से कम माह में एक बार उनको इसका अवसर दिया जाए। फोन कॉल या वीडियो कॉल के माध्यम से वे अपने परिजनों से बात कर सकें। हाईकोर्ट ने याचिका पर अब हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ को 2 मई तक जवाब दाखिल करने का आदेश दिए हैं।

यह भी पढ़ें : Jannayak Janta Party इनेलो में शामिल होने को तैयार : अजय चौटाला

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024 : पड़ोसी राज्यों के कर्मचारी मतदाताओं के लिए सवैतनिक छुट्टी की घोषणा 

यह भी पढ़ें : JJP State President Nishan Singh Resignation : जजपा को बड़ा झटका, प्रदेश अध्यक्ष निशान सिंह समेत कई पदाधिकारियों ने पार्टी छोड़ी

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

5 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago