होम / IAS Success Story of Meera K मीरा के की आईएएस सफलता की कहानी

IAS Success Story of Meera K मीरा के की आईएएस सफलता की कहानी

• LAST UPDATED : March 4, 2022

इंडिया न्यूज

IAS Success Story of Meera K : मीरा के की आईएएस सफलता की कहानी

हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते हैं। यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को कई बार असफलताओं का सामना करना पड़ता है। कई लोग निराश होने की जगह सबक लेकर आगे बढ़ते हैं,और वहीं लोग आईएएस बनने का सपना भी पूरा कर लेते हैं। आफिसर मीरा के की कहानी भी उन्हीं में से एक है। मीरा का यूपीएससी सफर हम सभी के लिए काफी प्रेरणादायक है।

IAS Success Story of Meera K

मीरा मूल रूप से केरल की रहने वाली हैं। इंटरमीडिएट की परीक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला ले लिया और बीटेक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने इसके बाद सिविल सेवा में जाने का निर्णय लिया। तैयारी करते वक्त उनके जीवन में काफी उतार-चढ़ाव आए। उन्हें कई बार असफलता का सामना करना पडा।

IAS Success Story of Meera K


मीरा ने पहले यूपीएससी सिलेबस को समझा और फिर स्टडी मैटेरियल को तैयार करना शुरू किया। और कड़ी मेहनत के करने के बाद भी उन्हें तीन प्रयासों में सफलता न प्राप्त हो सकी।

मिल रही लगतार असफलताओं के बाद मीरा को लगने लगा कि उनका चयन सिविल सर्विसेज में नहीं हो पाएगा, फिर भी उन्होंने हार न मानी और आखिर में उनका चयन हो गया। चौथे प्रयास के बादवह टॉपर्स की सूची में शामिल हो गईं। 2020 की सिविल सर्विसेज परीक्षा में उन्हें आल इंडिया में 6वीं रैंक मिला।

IAS Success Story of Meera K

मीरा के अनुसार अभ्यार्थियों को करेंट अफेयर्स पर ध्यान देना चाहिए। रोज न्यूजपेपर या मैगजीन पढ़ना चाहिएं। अपना बेस को मजबूत करने के लिए एनसीईआरटी की किताबें पढनी चाहिए। प्रीलिम्स और मेंस के रिवीजन के लिए छोटे-छोटे नोट्स तैयार करने चाहिए।

तैयारी के दौरान कड़ी मेहनत, सही रणनीति, बीच मनोरंजन भी करते रहना चाहिए।
यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों से मीरा कहती है कि, छात्रों को धैर्य बनाए रखना चाहिए। एक, दो या फिर तीन बार में चयन न हो तो घबराने की जरूरत नही हैं पूरी मेहनत और लगन के साथ तैयारी करनी चाहिए,एक न एक दिन सफलता जरूर मिल ही जाएगी।

IAS Success Story of Meera K

Also Read: Salman Khan and Katrina Movie Release Date सलमान खान और कटरीना की ब्लॉकबस्टर फिल्म की रिलीज डेट

Also Read: Deepika Padukone New Look दीपिका पादुकोण का नया लुक

Also Read: IAS Success Story of Meera K मीरा के की आईएएस सफलता की कहानी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox