प्रदेश की बड़ी खबरें

Lok Sabha Elections 2024 : बधिर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए गुरुग्राम से शुरू हुआ अनूठा प्रयास

  • गुरुग्राम स्थित श्रवण एवं वाणी निशक्त जन कल्याण केन्द्र में बने डिजिटल साइन लैंगुएज लैबमें बधिर मतदाताओं के लिए संकेत भाषा में तैयार हुआ वीडियो

  • बधिर मतदाताओं के लिए उपयोगी साबित होगा भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के यूट्यूब चैनल पर प्रसारित वीडियो

  • सांकेतिक भाषा की मदद से वीडियो में लोकतंत्र के महत्व  मतदाताओं के दायित्वों के बारे में विस्तार से दी गई जानकारी

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Elections 2024, चंडीगढ़ : लोकसभा के आम चुनाव 2024 के लिए मतदाताओं को जागरूक करने की दिशा में गुरूग्राम से एक अनूठी पहल हुई है। हरियाणा वेलफेयर सोसायटी फॉर पर्सन्स विद स्पीच एंड हियरिंग इंपेयरमेंट की डिजिटल साइन लैंगुएज लैब, गुरुग्राम द्वारा बधिर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए एक वीडियो तैयार किया गया है। इस वीडियो के माध्यम से बधिर मतदाताओं को सांकेतिक भाषा के माध्यम से लोकतंत्र और मतदान के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

प्रेरित करने के लिए अनेक गतिविधियां जारी

गुरुग्राम के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने इस प्रयास को लेकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि गुरुग्राम जिला में मतदाताओं को मताधिकार के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करने के लिए अनेक गतिविधियां जारी की है। भारतीय निर्वाचन आयोग के स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से अटल सेवा केंद्रों, शिक्षण संस्थाओं, महिला एवं बाल विकास विभाग, परिवहन विभाग आदि के माध्यम से प्रतिदिन जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी कड़ी में बधिर मतदाताओं को सांकेतिक भाषा के माध्यम से मतदान के प्रति प्रेरित करने का उल्लेखनीय कार्य भी किया गया है।

9 मिनट का यह वीडियो

उन्होंने बताया कि भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने अपने यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/@DEPwDAccessibleIndiaCampaign पर 9 मिनट का यह वीडियो प्रसारित किया है। इस वीडियो में सांकेतिक भाषा के माध्यम से लोकतंत्र क्या है, जनादेश के निर्णय, सरकार के गठन, मताधिकार, मतदाताओं के कर्तव्य आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि इस वीडियो में बड़े ही रोचक ढंग से मतदान के महत्व के बारे में उपयोगी जानकारी दी गई है। इस यूट्यूब हैंडल पर जाकर इस वीडियो की स्क्रिप्ट भी उपलब्ध है। लोकतंत्र के सशक्तिकरण में यह प्रयास बेहद कारगर साबित होगा।

वेलफेयर सेंटर फॉर पर्सन्स विद स्पीच एंड हियरिंग इंपेयरमेंट, गुरुग्राम की सहायक निदेशक डॉ. सीमा ने  बताया कि हरियाणा वेलफेयर सोसायटी फॉर पर्सन्स विद स्पीच एंड हियरिंग इंपेयरमेंट द्वारा बधिर समुदाय के कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए गए है। संस्था के तहत पूरे हरियाणा में आठ केंद्रों में बधिर बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास , व्यावसायिक प्रशिक्षण व जीवन कौशल सभी पहलुओं को बेहतर बनाने के प्रयास किए जाते हैं। इन्हीं प्रयासों के तहत गुरुग्राम में डिजिटल साइन लैंगुएज लैब भी कार्यरत है। इस लैब में ही बधिर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए यह वीडियो तैयार किया गया है। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा प्रसारित इस वीडियो को काफी पसंद भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Haryana Petrol Pump Closed : प्रदेश में 2 दिन बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, एसोसिएशन ने लिया फैसला

यह भी पढ़ें : Nitin Gadkari on New Toll System : हाईवे से खत्म हो जाएंगे टोल प्लाजा, नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान

यह भी पढ़ें : Charkhi Dadri Boy Mohit Yadav : हरियाणा के लाल ने बनाया ऐसा सॉफ्टवेयर, जिसकी देशभर में हो रही चर्चा

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

6 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago