Wheat Crop Caught Fire : किसानों की महीनों की मेहनत पल में हुई स्वाहा – करनाल में 200 एकड़ दादरी में 20 एकड़ फसल जलकर हुई खाक 

89
Wheat Crop Caught Fire
Wheat Crop Caught Fire : किसानों की महीनों की मेहनत पल में हुई स्वाहा - करनाल में 200 एकड़ दादरी में 20 एकड़ फसल जलकर हुई खाक 
India News (इंडिया न्यूज), Wheat Crop Caught Fire : करनाल जिला के गांव काछवा में रीपर से निकली चिंगारी से खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई और देखते ही देखते करीब 200 एकड़ गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई। वहीं आग लगने की सूचना के बाद ग्रामीण मौके पर पहुंचे और फायर ब्रिगेड को किया। सूचना मिलते ही घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड की करीब 7 गाड़ियां पहुंची, लेकिन जब तक फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया तब तक 200 एकड़ में मौजूद गेंहू जलकर राख हो चुकी थी।

Wheat Crop Caught Fire : दादरी में 20 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख

वहीं चरखी-दादरी के गांव मैहड़ा में भी रविवार को बिजली आपूर्ति लाइन की तारों में शॉर्ट सर्किट होने के कारण करीब 20 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। करनाल के काछवा में लगी आग की घटना से प्रभावित किसानों ने बिजली निगम के कर्मचारियों पर बिना शेड्यूल के दिन में बिजली आपूर्ति किए जाने पर लापरवाही व फायर ब्रिगेड देरी से आने के आरोप लगाए हैं। किसानों ने सरकार से भरपाई की भी मांग की है। देखते ही देखते कैसे चंद मिनटों में ही किसानों की महीनों की मेहनत स्वाहा हो गई। इस घटना से पीड़ित किसान और उनके परिजनों में मायूस है।

हवा के कारण आग पर काबू पाना हुए मुश्किल

वहीं करनाल के काछवा गांव में आगजनी के बारे में किसानों ने बताया कि गेहूं की कटाई के बाद एक किसान के खेत में रीपर तूड़ी बनाने का काम चल रहा था। रीपर में शॉर्ट सर्किट हाेकर एक चिंगारी निकली, जिससे गेहूं के फानों में आग लग गई। हवा के कारण आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया।  खड़ी गेहूं की फसल में आग चली गई। करीब 200 एकड़ गेहूं की फसल नष्ट हो गई। इनमें से कोई किसान आज गेहूं को कंबाइन से कटवाने वाला था, तो किसी को कंबाइन ने कल का समय दिया हुआ था।

फायर ब्रिगेड व पुलिस काफी देर से पहुंची

वहीं किसानों का आरोप है कि फायर ब्रिगेड व पुलिस काफी देर से पहुंची। अगर समय पर फायर की गाड़ियां आ जाती तो शायद इतना बड़ा नुकसान नहीं होता, जबकि दमकल कर्मियों  है कि फ़ोन आने के 10 मिनट बाद  मौके पर पहुंच गए थे। किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है।आगजनी की घटना के बाद नीलोखेड़ी डीएसपी विजय कुमार भी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि जल्दी ही तहसील अधिकारी मौके का मुआयना करेंगे। नुकसान की भरपाई का प्रयास किया जाएगा।